comscore Realme ने Samsung को छोड़ा पीछे, जानें कौन है भारत का नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड?
News

Realme ने Samsung को छोड़ा पीछे, जानें कौन है भारत का नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड?

काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi का मार्केट शेयर 17.6 प्रतिशत है, जबकि POCO का मार्केट शेयर 2.7 प्रतिशत है। दोनों को मिलाकर Xiaomi का मार्केट शेयर 20 प्रतिशत है, जिसकी वजह से शाओमी फिलहाल नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड है।

Realme

Realme अक्टूबर 2021 में Samsung को पीछे छोड़ते हुए देश की दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड का ताज पहन लिया है। कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल से एक क्रिएटिव शेयर की है, जिसमें भारत के टॉप- 5 स्मार्टफोन ब्रांड के मार्केट शेयर को भी दर्शाया है। हालांकि, Realme के इस क्रिएटिव में Xiaomi को POCO के मार्केट शेयर को मिलाकर नंबर 1 ब्रांड बताया गया है। काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi का मार्केट शेयर 17.6 प्रतिशत है, जबकि POCO का मार्केट शेयर 2.7 प्रतिशत है। दोनों को मिलाकर Xiaomi का मार्केट शेयर 20 प्रतिशत है, जिसकी वजह से शाओमी फिलहाल नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड है। Also Read - Xiaomi 11T Pro India Launch -120W फास्ट चार्जिंग और धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च, जानें कीमत

Xiaomi नहीं, Realme है नंबर वन!

वहीं, दूसरी तरफ Realme का मार्केट शेयर 18 प्रतिशत है। इस तरह से रियलमी ने Xiaomi को पीछे छोड़ दिया है। Realme ने 2018 में एक स्मार्टफोन ब्रांड के तौर पर भारतीय बाजार में कदम रखा था। कंपनी ने पहले OPPO के सब-ब्रांड के तौर पर बाजार में जगह बनाई। 2018 में कंपनी भारतीय बाजार में चौथे स्थान पर रही थी। Also Read - Apple ने सबको पछाड़ नंबर-1 पर किया कब्जा, जानें Samsung और Xiaomi का क्या हुआ हाल?

पिछले तीन साल में कंपनी ने भारत के साथ-साथ ग्लोबल बाजार में भी अपनी छाप छोड़ चुकी है। कंपनी का 2018 में 3 प्रतिशत का मार्केट शेयर था। वहीं, 2019 में यह मार्केट शेयर 10 प्रतिशत हो गया। इस दौरान Realme ने एक ब्रांड के तौर पर 255 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया था। Realme ने 2019 में 5.2 मिलियन यूनिट्स स्मार्टफोन बेचे थे।

Samsung तीसरे पायदान पर पहुंचा

Counterpoint Research की रिपोर्ट के मुताबिक, Realme का मार्केट शेयर 18 प्रतिशत है। वहीं, Samsung का मार्केट शेयर अब 16 प्रतिशत रह गया है। वहीं, दो और चीनी कंपनियां Vivo और OPPO क्रमशः 13 और 10 प्रतिशत के साथ चौथे और पांचवे स्थान पर काबिज है। Samsung ने इस साल कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, इसके बाद भी कंपनी शिपमेंट के मामले में चीनी कंपनियों से पीछे रही है।

Realme ने इस साल अपने नए फ्लैगशिप सीरीज Realme GT को पेश किया। यह Qualcomm Snapdragon 888 प्रोसेसर के साथ आने वाला सबसे सस्ता फोन है। वहीं, कंपनी ने बजट रेंज में 5G डिवाइसेज पेश किए हैं, जिसका फायदा ब्रांड के स्मार्टफोन की शिपमेंट में देखने को मिला है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 10, 2021 6:57 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers