comscore Reliance agm 2019 mukesh ambani announces jio gaming platform
News

Reliance AGM 2019: Jio ने लॉन्च किया नया गेमिंग प्लेटफॉर्म, सेट-टॉप-बॉक्स के जरिए खेल सकेंगे ऑनलाइन गेम

कंपनी यूजर्स को गेमिंग सेट-टॉप-बॉक्स देगी, जो सभी पॉप्युलर कंट्रोलर्स को सपोर्ट करेगा। इसमें यूजर्स मल्टिप्लेयर गेमिंग तक कर पाएंगे। यह गेमिंग प्लेटफॉर्म Jio के हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड के साथ काम करेगा, जिससे प्लेयर्स को “zero latency” के साथ बेहतरीन फास्ट गेमिंग एक्सपीरिएंस मिलेगा।

Jio Games

Reliance AGM 2019: पिछले साल कंपनी ने अपनी AGM 2018 में फाइबर-टू-द-होम (FTTH) सर्विस की घोषणा की थी और आज होने वाली एनुअल मीटिंग (Reliance AGM 2019) में जियो ने इस सर्विस के कमर्शियल लॉन्च की तारीख भी बता दी है। रिलायंस अपनी इस फाइबर टू होम (FTTH) सर्विस को कमर्शियली 5 सितंबर को लॉन्च करने वाला है। इतना ही नहीं कंपनी ने Jio Fiber सर्विस से साथ-साथ कई अन्य घोषणाएं भी की है। कंपनी केवल ब्रॉडबैंड मार्केट ही नहीं बल्कि eSports मार्केट में भी अपना वर्चस्व बनाने की तैयारी कर रहा है।

Reliance Jio ने नया गेमिंग प्लेटफॉर्म घोषित किया है। कंपनी यूजर्स को गेमिंग सेट-टॉप-बॉक्स देगी, जो सभी पॉप्युलर कंट्रोलर्स को सपोर्ट करेगा। इसमें यूजर्स मल्टिप्लेयर गेमिंग तक कर पाएंगे। यह गेमिंग प्लेटफॉर्म Jio के हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड के साथ काम करेगा, जिससे प्लेयर्स को “zero latency” के साथ बेहतरीन फास्ट गेमिंग एक्सपीरिएंस मिलेगा। यह बॉक्स स्मार्टफोन के जरिए भी कंट्रोल हो सकता है। इसका मतलब है कि यूजर अपने स्मार्टफोन को इस बॉक्स से कनेक्ट कर स्मार्टफोन को कंट्रोलर की तरह इस्तेमाल कर सकता है। Jio Set Top box 4K गेमिंग भी सपोर्ट करेगा। इसमें प्लेयर्स अपने दोस्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जॉइन हो सकते हैं और सोशल गेमिंग कर सकते हैं।

इसके लिए Reliance Jio ने कई पॉप्युलर गेमिंग कंपनियों के साथ साझेदारी की है। ऐसा हो सकता है कि इन कंपनियों के द्वारा लॉन्च किए गेम Jio के सेट-टॉप-बॉक्स में शामिल गेमिंग सेक्शन में उपलब्ध कराया जाए। इन कंपनियों में Microsoft Game Studios, Riot Games, Tencent Games, Gameloft शामिल है। इसके अलावा कंपनी ने एक VR बेस्ड प्रॉडक्ट भी पेश किया है। मीटिंग में दिखाए गए डेमो से पता चलता है कि इस VR प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर्स शॉपिंग भी कर सकते हैं और यहां तक की अपनी खरीदारी को क्सटोमाइज भी कर सकते हैं।

रिलायंस के प्रमुख अनिल अंबानी ने सालाना बैठक को संबोधित करते हुए बताया कि रिलायंस जियो देश का नंबर वन टेलीकॉम ऑपरेटर है वहीं विश्व में दूसरे नंबर पर आता है। इस दौरान अपनी ब्रॉडबेंड सर्विस को कमर्शियली शुरू करने पर उन्होंने बताया कि Jio Fiber सर्विस के लिए यूजर्स को हर महीने 700 से 1000 रुपये खर्च करने होंगे। उन्होंने बताया कि Jio Fiber का बेस प्लान में यूजर्स को 100 mbps की स्पीड मिलती है जो कि टॉप-एंड प्लान में 1GB तक जाती है। मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में बताया कि Jio Fiber कई साले OTT एप्लीकेशन्स के साथ आएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे कस्टमर्स जो Jio Fiber का अनुअल पैक खरीदेंगे उन्हें 4K टीवी के साथ जियो का सेटअप बॉक्स फ्री मिलेगा। इसके साथ ही कंपनी ने जियो की सर्विस को बढ़ाने के लिए 14 स्टार्ट-अप पर भी निवेश किया है।

मुकेश अंबानी ने बताया कि Jio Fiber की ये कीमत ग्लोबल कीमतों का 1/10 हिस्सा है। इसके साथ ही अनलिमिडेट इंटरनेशनल कॉलिंग पैक भी लॉन्च किया इसके लिए जियो कस्टमर्स को हर महीने 500 रुपये खर्च करने होंगे। इसके साथ ही उन्होंने जियो बताया कि जियो साल 2020 के मध्य तक ‘फर्स्ट डे फर्स्ट शो सर्विस’ भी लॉन्च करेगी। इसकी मदद से जियो यूजर्स घर बैठे ही नई रिलीज फिल्म देख पाएंगे।

  • Published Date: August 12, 2019 12:50 PM IST
  • Updated Date: August 12, 2019 1:16 PM IST