comscore
News

इन प्रीपेड प्लान में आपको मिलेंगे बेस्ट ऑफर

आइए जानते हैं इन सभी प्लान के बीच का अंतर।

telecom-operators

पिछले एक साल से आप लगभग हर दिन खबरों में टेलीकॉम इंडस्ट्री में चल रही हलचल के बारे में पढ़ते रहते होंगे। एेसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रिलायंस जियो के आने के बाद से इंडस्ट्री में एेसी कोई कंपनी नहीं है, जो अपने प्लान में बदलाव ना कर रही हो। लेकिन इनमें से ज्यादातर प्लान प्रीपेड यूजर्स के लिए हैं और पोस्टपेड यूजर्स के लिए इनमें ज्यादा फायदे शामिल नहीं हैं। इसलिए हमने BSNL के 299 रुपये पोस्ट प्लान को वोडाफोन रेड बेसिक 299 रुपये पोस्टपेड प्लान और रिलायंस जियो के 199 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान के बीच का अंतर जानने की कोशिश की है।

BSNL 299 रुपये प्लान

शुरुआत BSNL के 299 रुपये के प्लान से करते हैं। यह प्लान सिर्फ नए सब्सक्राइबर के लिए है। बेनिफिट्स की बात करें तो प्लान में यूजर्स को BSNL सर्किल में अनलिमिटेड अाउटगोइंग और अनलिमिटेड रोमिंग देता है, जिसका मतलब है कि यह प्लान मुंबई और दिल्ली में शामिल नहीं है। इसके अलावा यूजर्स को 31 जीबी 2G/3G डाटा बिना किसी डेली लिमिट के साथ मिलता है। डाटा लिमिट खत्म हो जाने के बाद स्पीड 80Kbps हो जाती है। BSNL का यह प्लान किसी तरह के डाटा रोलअोवर के साथ नहीं आता है। जिसका मतलब है कि अापका बचा हुआ डाटा अगले महीने में नहीं जुड़ेगा।

रिलायंस जियो 199 रुपये प्लान

अगला प्लान रिलायंस जियो का है, जिसकी कीमत 199 रुपये है। इस अॉफर के अंदर यूजर को अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉलिंग और अनलिमिटेड रोमिंग शामिल है। डाटा की बात करें तो यूजर को 25 जीबी 4G डाटा बिना किसी डाटा लिमिट के साथ मिलता है। डाटा लिमिट खत्म होने के बाद यूजर 20 रुपये प्रति 1 जीबी के हिसाब से इंटरनेट चला सकता है। प्लान में 100 SMS हर दिन फ्री मिलते हैं और साथ ही सभी जियो एेप्स के लिए फ्री एक्सेस भी मिलता है।

वोडाफोन 299 रुपये प्लान

वोडाफोन 299 प्लान भी इस रेस में शामिल है। यह प्लान ओपन मार्केट प्लान नहीं है। प्लान के तहत यूजर को 20 जीबी 2G/3G डाटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 लोकल और नेशनल SMS मिलते हैं। यूजर को अनलिमिटेड रोमिंग कॉल और रोमिंग में फ्री इंकमिंग कॉल भी मिलती है। यह प्लान 50 जीबी तक के डाटा रोल-अोवर के साथ आता है और साथ ही इसमें 12 महीनों का वोडाफोन प्ले सब्सक्रिप्शन भी शामिल है।

  • Published Date: September 26, 2018 4:34 PM IST