comscore Reliance Jio is number one in 4G download speed in July
News

देश में औसत 4G इंटरनेट स्पीड के मामले में Reliance Jio नंबर वन

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी का टैग अपने नाम करने वाली Reliance Jio ने इंटरनेट स्पीड के मामले में दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। Reliance Jio की जून महीने में 4G इंटरनेट की औसत स्पीड 17.6 Mbps थी जो कि जुलाई महीने में बढ़कर 21 Mbps रही।

reliance-jio-sim-stock-image

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी का टैग अपने नाम करने वाली Reliance Jio ने इंटरनेट स्पीड के मामले में दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के जुलाई महीने के आंकड़ों के मुताबिक, 4G डाउनलोड के मामले में जियो सबसे आगे रहा। Reliance Jio की जून महीने में 4G इंटरनेट की औसत स्पीड 17.6 Mbps थी जो कि जुलाई महीने में बढ़कर 21 Mbps हो गई थी। इसके साथ ही अपलोड स्पीड की बात करें तो इसमें वोडाफोन पहले पायदान पर काबिज है।

देश में 4G इंटरनेट स्पीड की बात करें तो इस साल से पहले पायदान पर जियो कब्जा किए हुआ है। ट्राई द्वारा जारी किए आंकड़े के अनुसार, जुलाई में एयरटेल की औसत 4G इंटरनेट स्पीड 8.8 Mbps रही जो कि जून महीने से कम दर्ज की गई है। जून के महीने में एयरटेल की औसत स्पीड 9.2 Mbps दर्ज की गई थी। वहीं वोडाफोन की जुलाई में औसत 4G इंटरनेट स्पीड 7.7 Mbps रही और वोडाफोन की सहयोगी कंपनी आइडिया की औसत 4G इंटरनेट स्पीड 6.6 Mbps दर्ज की गई है।

<strong>

[/link-to-post]</strong>

इसके साथ ही बात करें 3G इंटरनेट की औसत स्पीड की तो यहां सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी BSNL पहले पायदान पर है। BSNL की औसत 3G इंटरनेट स्पीड 2.5 Mbps रही वहीं दूसरे नंबर पर 2Mbps स्पीड के साथ आइडिया और 1.9 Mbps स्पीड के साथ वोडाफोन और एयरटेल की 3G इंटरनेट स्पीड 1.4 Mbps रही।

डाउनलोड स्पीड के बात अपलोड स्पीड की बात करें तो यहां बाजी वोडाफोन के नाम रही। जुलाई महीने में वोडाफोन की औसत 4G अपलोड स्पीड 5.8Mbps रही। वहीं आइडिया की औसत 4G अपलोड स्पीड 5.3Mbps, Reliance Jio की 4.3Mbps और एयरटेल की 3.2Mbps रही।

स्मार्टफोन, मोबाइल रिव्यू हिंदी, ऐप्स, टेलीकॉम और टेक जगत की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

BGR India हिन्दी के फेसबुक और ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें…

  • Published Date: August 20, 2019 9:33 AM IST