comscore Reliance Jio यूजर्स इन 7 जरूरी बातों का जरूर रखें ध्यान, बच जाएंगे लाखों रुपये
News

Reliance Jio यूजर्स इन 7 जरूरी बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है लाखों रुपये का नुकसान

Reliance Jio ने अपने यूजर्स के लिए एक वॉर्निंग लेटर लिखा है, जिसमें कंपनी ने यूजर्स को ऑनलाइन फ्रॉड्स से बचने के लिए 7 जरूरी बातों का ध्यान रखने को कहा है। आइए हम आपको इन जरूरी बातों के बारे में बताते हैं।

Reliance-Jio

Reliance Jio ने अपने करोड़ों यूजर्स के लिए कुछ जरूरी सलाह दी है। दरअसल, पिछले कुछ वक्त से साइबर क्राइम काफी तेजी से बढ़ रहा है। टेलीकॉम कंपनियों की आड़ में फ्रॉड कस्टमर से कॉल, मैसेज के जरिए कॉन्टैक्ट करते हैं और लाखों रुपये की ठगी को अंजाम देते हैं। आजकल e-KYC scam काफी चर्चा में है और इसी के बहाने फ्रॉड यूजर्स से पैसे ठग रहे हैं। Also Read - Jio ने बनाया नया कीर्तिमान, BSNL को पछाड़ बना देश का नंबर 1 वायर्ड ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर

ऐसे में जियो ने अपने यूजर्स के लिए एक वॉर्निंग लेटर लिखा है, जिसमें कंपनी ने यूजर्स को 7 जरूरी बातों का ध्यान रखने को कहा है। बता दें कि Airtel और वोडा-आइडिया ने भी अपने यूजर्स को ऐसी ही वार्निंग दी है और अब जियो ने भी अपने यूजर्स के लिए इस लेटर को लिखा है। जियो की ये वार्निंग अपने सभी 42.6 करोड़ यूजर्स के लिए है। आइए हम आपको इन जरूरी बातों के बारे में बताते हैं। Also Read - Jio, Airtel और Vi के सस्ते प्लान, 150 रुपये से कम में मिल रहा 1GB तक डेली डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और बहुत कुछ

1. e-KYC के कॉल्स को इग्नोर करें

आजकल e-KYC वेरिफिकेशन के लिए हर जियो यूजर्स को बार-बार कॉल्स और मैसेज आ रहे हैं। अगर आपके पास भी ऐसे कॉल या मैसेज आते हैं तो उसे रिस्पॉन्स ना करें। ऐसे कॉल्स, मैसेज को बिल्कुल इंग्नोर कर दें। Also Read - रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुशी में Jio, Airtel, Vi फ्री में दे रहे हैं 3 महीने का रिचार्ज? जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई

2. कोई ऐप डाउनलोड ना करें

अगर कोई कॉल या मैसेज करके आपसे e-KYC वेरिफिकेशन कराने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने बोलता है तो आप ऐसा बिल्कुल ना करें। किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं और आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

3. किसी से भी अपने डॉक्यूमेंट्स शेयर ना करें

Reliance Jio के किसी अधिकारी के रूप में अगर कोई कॉल करके e-KYC वेरिफिकेशन के लिए आपसे आधार नंबर, ओटीपी या बैंक अकाउंट नंबर के बारे में पूछता है तो आप उसे किसी भी चीज का जानकारी ना दें।

4. कॉल कनेक्शन कट होने की बात से ना डरें

आजकल बहुत सारे फ्रॉड लोग जियो अधिकारी के रूप में कॉल या मैसेज करके यूजर्स से बोलते हैं कि, ‘e-KYC वेरिफिकेशन कराएं वरना आपको जियो कनेक्शन कट कर दिया जाएगा’। आप ऐसी किसी बातों पर ध्यान ना दें, क्योंकि आपका कनेक्शन कट नहीं किया जाएगा।

5. किसी मैसेज पर रिप्लाई ना करें

अगर आपको किसी का e-KYC वेरिफिकेशन कराने के लिए मैसेज आता है तो आप उसके मैसेज पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें और ना उसे रिप्लाई करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो फ्रॉड का एक पूरा ग्रुप आपको बार-बार कॉल करके परेशान करेगा और आपकी जरा सी लापरवाही काफी नुकसाल भी करा सकती है।

6. किसी लिंक को क्लिक ना करें

जियो कंपनी के रूप में अगर कोई मैसेज के जरिए कोई भी लिंक भेजकर आपको उसे क्लिक करने को बोलता है तो आप ऐसा बिल्कुल ना करें। किसी भी गलत लिंक को सिर्फ क्लिक करने से आपके मोबाइल में सेव सारी इंफोर्मेशन फ्रॉड के पास जा सकती है और वो उसका गलत फायदा उठा सकते हैं।

7. My Jio Apps पर सारी जानकारी उपलब्ध

जियो ने कहा कि वो कभी भी अपने किसी भी यूजर्स को कोई भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने नहीं बोलती क्योंकि जियो से जुड़ी सभी जानकारी यूजर्स को MY Jio Apps से मिल सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 28, 2021 12:55 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers