comscore रिलायंस जियो अगले साल अप्रैल तक मार्केट में लाएगा सस्ते 5G फोन | BGR India
News

रिलायंस जियो अगले साल अप्रैल तक मार्केट में लाएगा सस्ते 5G फोन

5G के लिए spectrum का ऑक्शन इस साल जुलाई में हो सकता है और सभी लीडिंग टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 5G ईक्विपमेंट्स की टेस्टिंग भी पूरी हो चुकी है।

reliance jiophone google maps app

रिलायंस जियो देश की पहली 5G सर्विस देने वाली टेलीकॉम कंपनी बन सकती है। खबर है कि मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी अगले साल अप्रैल तक अपने खुद के 5G फोन के साथ 5G सर्विस दे सकती है। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि कंपनी कुछ वेंडर्स से 5G सपोर्ट वाले डिवाइस असेंबल करने के लिए बातचीत कर रही है। आपको बता दें कि माना जा रहा है कि US, यूरोप, कोरिया और चीन में 5G सर्विस इस साल उपलब्ध हो जाएगी।

अगले साल तक यह दुनिया भर में उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि अब माना जा रहा है कि रिलायंस जियो अपनी खुद के डिवाइस के जरिए 5G सर्विस को भारत में भी जल्द से जल्द शुरू कर सकती है।

Financial Chronicle की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अगले साल अप्रैल तक 5G सर्वस को शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 5G के लिए spectrum का ऑक्शन इस साल जुलाई में हो सकता है और सभी लीडिंग टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 5G ईक्विपमेंट्स की टेस्टिंग भी पूरी हो चुकी है। 5G सपोर्ट इस साल केवल फ्लैगशिप और प्रीमियम डिवाइस के लिए होगा, लेकिन रिलायंस जियो इसे एवरेज यूजर्स तक पहुंचाने के लिए अफॉर्डेबल बनाने की तैयारी कर रहा है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अफॉर्डेबल 5G डिवाइस की मार्केट में कमी होने के कारण कई बड़ी टेलीकॉम कंपनियां स्पेक्ट्रम के इस ऑक्शन के समय को और आगे बढ़ाने की अपील कर रही है। सरकार ने कहा है कि वें 5G के इस ऑक्शन को 2019 के सेकंड हाफ तक रोक के रखेगी।

  • Published Date: February 6, 2019 11:16 AM IST