comscore Airtel और Vodafone-Idea ने दूसरे नेटवर्क पर फ्री वॉइस कॉल बंद करने पर Jio को किया ट्रोल, जियो ने यूं दिया जवाब
News

Airtel और Vodafone-Idea ने दूसरे नेटवर्क पर फ्री वॉइस कॉल बंद करने पर Jio को किया ट्रोल, जियो ने यूं दिया जवाब

Reliance Jio द्वारा दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग पर फ्री कॉलिंग खत्म करते हुए 6 पैसा प्रति मिनट का शुल्क वसूलने का ऐलान किया है। जियो के इस फैसले के बाद दूसरी टेलीकॉम कंपनियां जैसे Vodafone, Idea और Airtel ने Jio को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस पर ट्रोल करना शुरू कर दिया है।

airtel-vs-reliance-jio-vs-vodafone

Reliance Jio द्वारा दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग पर फ्री कॉलिंग खत्म करते हुए 6 पैसा प्रति मिनट का शुल्क वसूलने का ऐलान किया है। जियो के इस फैसले के बाद दूसरी टेलीकॉम कंपनियां जैसे Vodafone, Idea और Airtel ने Jio को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस पर ट्रोल करना शुरू कर दिया है। रिलायंस जियो के फ्री वॉइस कॉल पर लिए यू-टर्न पर तंज करते हुए Airtel ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो क्लिप शेयर करते हुए कहा, ”कुछ के लिए अनलिमिटेड का मतलब कुछ और होता है। हमारे लिए अनलिमिटेड कॉल का हमेश का से मतलब ट्रूली अनलमिटेड वॉइस कॉल होता है.”

इसके साथ ही कंपनी ने एक दूसरे फीचर में एक इवेक्शन के जरिए जियो को दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए चार्ज लिए जाने पर आड़े हाथों लिया। फ्री कॉलिंग छह पैसा प्रति मिनट नहीं होगी है। जब हम (एयरटेल) अनलिमिटेड कॉलिंग कहते हैं तो इसका मतलब फ्री हो कॉलिंग होता है।

जियो द्वारा ग्राहकों से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए शुल्क लिए जाने पर वोडाफोन ने भी आड़े हाथों लिया। वोडाफोन ने अपने ट्वीट पर लिखा, रिलेक्स, वोडाफोन दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। वोडाफोन के ट्रूली फ्री कॉलिंग को इंजॉय करें, जैसा कि हमने आपसे वादा किया था।

वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को जवाब देते ट्वीट किया कि “6 पैसा प्रति मिनट एयर टोल है। जियो ने डिस्कलेमर में लिखा है कि जियो कस्टमर द्वारा दूसरे नेटवर्क पर कॉल की जाती है तो इसके लिए दूसरे ऑपरेटर्स ट्राई की रेगूलेशन के तहत 6 पैसा प्रति मिनट इंटरकॉनेक्शन यूज चार्ज (IUC) वसूलते हैं। इसके साथ ही जियो ने एक ट्वीट में साफ किया कि 6 पैसा प्रति मिनट हम नहीं मांग रहे हैं जबकि वे मांग रहे हैं।

बता दें कि जियो ने पिछले महीने दूसरे नेटवर्क पर फ्री कॉल की सर्विस को बंद करने का ऐलान किया था। इस फैसले के बाद 9 अक्टूबर के बाद रिचार्ज करवाने वाले कस्टमर्स को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसा प्रति मिनट का शुल्क लेगा।

  • Published Date: October 14, 2019 4:09 PM IST