comscore डाउनलोड स्पीड में जियो अव्वल, अपलोड में वोडाफोन ने मारी बाजी : ट्राई | BGR India
News

डाउनलोड स्पीड में जियो अव्वल, अपलोड में वोडाफोन ने मारी बाजी : ट्राई

औसत अपलोड रफ्तार के मामले में वोडाफोन सबसे आगे रही।

reliance-jio-sim-stock-image

फरवरी महीने में रिलायंस जियो 20.9 megabit प्रति सेकंड की स्पीड के साथ टेलीकॉम स्पेस में सबसे तेज नेटवर्क बनकर उभरा है। इस दौरान कंपनी की एवरेज डाउनलोड स्पीड 20.9 megabit प्रति सेकंड रही। टेलीकॉम रेगुलर ट्राई ने यह जानकारी  दी है। जनवरी की तुलना में भारती एयरटेल और वोडाफोन का प्रदर्शन 9.4 एमबीपीएस और 6.7 एमबीपीएस के साथ स्थिर रहा।
फरवरी में आइडिया के नेटवर्क पर औसत डाउनलोड रफ्तार सुधरकर 5.7 एमबीपीएस हो गई, जो जनवरी में 5.5 एमबीपीएस थी।

हालांकि, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के कारेाबार का विलय हो चुका है और ये एक इकाई वोडाफोन आइडिया के नाम से ऑपरेट करती हैं। ट्राई ने दोनों के नेटवर्क के प्रदर्शन के आंकड़े अलग-अलग प्रकाशित किए हैं। औसत अपलोड रफ्तार के मामले में वोडाफोन सबसे आगे रही। फरवरी में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 6 एमबीपीएस रही। फरवरी में यह 5.4 एमबीपीएस रही थी।

आइडिया और एयरटेल की औसत 4जी अपलोड स्पीड मामूली घटकर क्रमश: 5.6 एमबीपीएस और 3.7 एमबीपीएस रही। वहीं जियो की औसत अपलोड स्पीड मामूली सुधार के साथ 4.5 एमबीपीएस रही। जियो की एंट्री के बाद से टेलीकॉम सेक्टर में प्राइस वॉर चल रहा है, जो अभी तक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। जियो के आने के बाद से कॉलिंग बिल्कुल फ्री हो गई है, जबकि 1GB डाटा की कीमत 2 रुपये से भी कम हो गई है।

  • Published Date: March 16, 2019 4:03 PM IST