comscore Reliance Jio, UPI एप्स को Jio Phone पर लाने के लिए NPCI के साथ कर रहा है काम | BGR India hindi
News

Reliance Jio, UPI एप्स को Jio Phone पर लाने के लिए NPCI के साथ कर रहा है काम

Jio (जियो) इस समय नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर जियो फोन (Jio Phone) में यूपीई फीचर लाने पर काम कर रही है। इस योजना के तहत जियो यूपीआई एप को अपने 4G इनेबल्ड फीचर फोन में रोलआउट करेगी। रिलायंस जियो फिलहाल NPCI इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ मिलकर काम कर रही है, जिससे यूपीआई एप्स जैसे Google Pay, PhonePe जैसी एप्स को फोन में दिया जा सके। 

jiophone-2-flash-sale-dates

Jio (जियो) इस समय नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर जियो फोन (Jio Phone) में यूपीई फीचर लाने पर काम कर रही है। इस योजना के तहत जियो यूपीआई एप को अपने 4G इनेबल्ड फीचर फोन में रोलआउट करेगी। रिलायंस जियो फिलहाल NPCI इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ मिलकर काम कर रही है, जिससे यूपीआई एप्स जैसे Google Pay, PhonePe जैसी एप्स को फोन में दिया जा सके। NPCI और Jio ने फिलहाल यूपीआई को जियो फोन में देने के लिए किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दी है। हम आपको यहां इसी से संबंधित जानकारी दे रहे हैं।

Jio working to bring UPI apps to Jio Phone; details

The Economic Times की रिपोर्ट में जियो फोन में यूपीई डिटेल्स के बारे में कुछ जानकारी दी गई है। जियो के फिलहाल 38.8 करोड़ जियोफोन (JioPhone) सब्सक्राइबर्स हैं। कंपनी के इस फैसले से यूपीआई की मदद से लाखों नए यूजर्स को यूपीआई इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी। इस फैसले से NPCI में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वैसे ही अप्रैल में लॉकडाउन के चलते इसमें गिरावट देखने को मिली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यूपीई प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या लगभग 10 करोड़ के आसपास है। वहीं  WhatsApp Pay के लॉन्च होने से यूजर्स की संख्या में बढ़ सकता है। Also Read - JioMeet Top Features : रिलायंस जियो की नई सर्विस JioMeet क्यों है खास, जानें फीचर्स

रिपोर्ट में कहा गया है कि Jio वर्तमान में एक नई भुगतान स्क्रीन बनाने के लिए NPCI लाइब्रेरी के साथ काम कर रहा है। NPCI लाइब्रेरी  पेमेंट स्क्रीन को लाने के लिए जिम्मेदार है जहां यूजर्स लेनदेन शुरू करने के बाद अपना यूपीआई पिन दर्ज करता है। Reliance Jio और and NPCI ने इस रिपोर्ट पर अपनी तरफ से कोई बयान नहीं दिया है। यह संभावना है कि कंपनी डिवाइस की दोनों पीढ़ियों के लिए अपने JioStore पर इन UPI ऐप को लॉन्च कर सकती है। Also Read - मार्क जुकरबर्ग ने बताया जियो में आखिर क्यों किया करोड़ों का निवेश

 

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: May 9, 2020 11:27 AM IST