comscore
News

अब रोबोट बनाएंगे रोबोट, चीन में लगी ऐसी फैक्ट्री

अभी तक रोबोट्स को इंसान बनाते थे लेकिन अब जल्द ही रोबोट ही रोबोट प्रोड्यूस करेंगे।

self-aware-robot

आने वाले वक्त में रोबोट ही रोबोट बनाएंगे। अभी तक रोबोट्स को इंसान बनाते थे लेकिन अब जल्द ही रोबोट ही रोबोट प्रोड्यूस करेंगे। चीन की एक फैक्ट्री में यह संभव होगा। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, शंघाई में स्थित एबीबी फैक्ट्री में रोबोट ही रोबोट बनाएंगे। स्विस इंजीनियरिंग ग्रुप का कहना है कि उनका प्लान शंघाई में 150 मिलियन डॉलर के रोबोट बनाने का है। स्विस इंजीनियरिंग ग्रुप शंघाई में स्थित इस फैक्ट्री को देश के सबसे बड़े इंडस्ट्रीयल रोबोट बनाने वाली फैक्ट्री में शुमार करना चाहता है।

यह फैक्ट्री ABB’s चाइना रोबोटिक कैंपस के पास स्थित है और 2020 के आखिर तक ऑपरेटिंग होगी और रोबोट बनाएगी। यहां बने रोबोट्स चीन के अलावा एशियाई देशों में भी भेजे जाएंगे। अमेरिका के बाद चीन का शंघाई शहर टेक्नोलॉजी का हब बनने जा रहा है। ABB एडवांस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अग्रणीय कंपनियों में शामिल है।

चीन अपने रोबोट वर्कफोर्स का विस्तार कर रहा है। इसकी मुख्य वजह चीन में श्रमिकों की मजदूरी का बढ़ना है। आंकड़ों पर गौर करें तो साल 2017 में दुनिया में बिके हर तीसरे में से एक रोबोट चीन से गया। ABB की यह नई फैक्ट्री  75,000 स्क्वायर फीच में है। इस फैक्ट्री में मजदूर और रोबोट एक साथ काम करेंगे।

  • Published Date: October 29, 2018 1:03 PM IST