comscore मोबाइल यूजर्स के लिए 1 जून से बदल रहे कई नियम, जानें क्या होगा इनका असर
News

मोबाइल यूजर्स के लिए 1 जून से बदल रहे कई नियम, अब इन सुविधाओं का नहीं उठा पाएंगे लाभ

Mobile यूजर्स के लिए कल से कई नियम बदलने वाले हैं। अगर आप भी मोबाइल का अधिक यूज करते हैं तो इन बड़े बदलावों के बारे में जरूर जान लें नहीं तो आपको बाद में परेशानी हो सकती है।

iphone

Mobile यूजर्स के लिए 1 जून, 2022 यानी कल से कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं। कई कंपनियां कल से अपनी सर्विसेस के लिए नए नियम लागू कर देंगी। इन बदलावों के बारे में मोबाइल यूजर्स को पता होना चाहिए। अमेजन ऐप का यूज करने वाले मोबाइल यूजर्स से लेकर एप्पल आईफोन यूजर्स, तक कई सारे लोगों के लिए कल से कई चीजें बदल जाएंगी। इन बदलावों के बारे में डिटेल में जानने के लिए नीचे पढ़ें। Also Read - 8GB RAM, 64MP कैमरा और 4500mAh बैटरी वाले OnePlus Nord CE 2 5G पर भारी छूट, Amazon Sale में मिल रहा Discount

मोबाइल यूजर्स के लिए होंगे ये बड़े बदलाव

अमेजन ऐप से नहीं खरीद पाएंगे यह Also Read - How to update Android Smartphone: बस एक क्लिक में अपडेट करें अपना स्मार्टफोन, मिलेंगे नए फीचर्स

बुक पढ़ने का शौक रखने वाले लोगों को कल से एक बड़ी समस्या हो सकती है। 1 जून, 2022 से Android यूजर्स Amazon ऐप से Kindle e-book नहीं खरीद पाएंगे। यह बदलाव गूगल की नई पॉलिसी के कारण हुआ है। इस पॉलिसी के तहत ऐप डेवलपर्स को खुद के बिलिंग सिस्टम की जगह प्ले स्टोर बिलिंग सिस्टम का यूज करना पड़ेगा। Also Read - Amazon Sale का आखिरी दिन, 35 हजार रुपये में टॉप 5 स्मार्टफोन जिनपर मिल रहा 5000 तक का Discount

इसका मतलब यह भी है कि ऐप डेवलपर को अब ऐप के जरिए बेची जाने वाली सब्सक्रिप्शन खरीदारी के लिए Google का 30 प्रतिशत टैक्स देना होगा। बता दें कि iOS यूजर्स पहले से ही किंडल ई-बुक नहीं खरीद सकते थे। अब यह सुविधा कल से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी बंद हो जाएगी।

ऐप्पल यूजर्स को नहीं मिलेगी यह सुविधा

1 जून, 2022 से एप्पल यूजर्स के लिए भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब से भारत में एप्पल आईडी का यूज करके सब्सक्रिप्शन और ऐप खरीदने के लिए कार्ड का यूज नहीं किया जा सकेगा। इसका मतलब है कि अब iPhone यूजर्स क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए ऐप स्टोर से खरीददारी नहीं कर पाएंगे।

अब उन्हें  iCloud+ और Apple Music का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए कार्ड की जगह अन्य पेमेंट मेथड यूज करना होगा। कंपनी ने यह फैसला Reserve Bank of India (RBI) द्वारा अक्टूबर, 2021 में नए ऑटो डेबिट पेमेंट नियम लाने के लगभग 6 महीने बाद लिया है।

अब बिना डेबिट कार्ड ATM मशीन से निकाल पाएंगे पैसे

इन दोनों चीजों के लिए मोबाइल यूजर्स के लिए अब एक बड़ी सुविधा भी लागू हो गई है। मोबाइल यूजर्स को अब ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं है। वे अब सभी बैंक की ATM मशीन से अपने फोन में मौजूद Phonepe, Patym और Google Pay आदि ऐप के जरिए QR कोड स्कैन करके भी मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 30, 2022 1:51 PM IST



new arrivals in india