comscore Samsung ने यूजर्स को दिया 'धोखा', अब देना पड़ेगा 75 करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना
News

Samsung ने यूजर्स को दिया 'धोखा', अब देना पड़ेगा 75 करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना

Samsung ने आज स्वीकार किया है कि उनकी कंपनी ने सैमसंग के कुछ स्मार्टफोन्स के लिए गलत मार्केटिंग कैंपन चलाई थी। इस वजह से उन्हें अब एक भारी-भरकम रकम का जुर्माना भी भरना पड़ेगा। आइए हम आपको उस पूरे मामले के बारे में बताते हैं।

Samsung Galaxy Note 8

Image: Samsung


सैमसंग ने अपने कुछ स्मार्टफोन के गलत एड्स चलाएं हैं, जिसकी वजह से उन्हें अब करीब 9.7 मिलियन यानी करीब 75,92,79,625 (75 करोड़, 92 लाख) रुपये से ज्यादा का जुर्माना भरना होगा। Also Read - 64MP कैमरा, 5000mAh बैटरी, 8GB RAM और 128GB स्टोरेज वाले Samsung Galaxy F42 5G फोन को सस्ते में खरीदने का मौका, Flipkart पर मिल रहा Discount

ऑस्ट्रेलियन कंप्टीशन एंड कंज्यूमर कमिशन (ACCC) के द्वारा जारी की गई एक प्रेस रिलीज के मुताबिक सैमसंग ने कबूल किया है कि उसने Galaxy S7, S7 Edge, A5 (2017), A7 (2017), S8, S8 Plus, और Note 8 में वॉटर रेजिस्टेंस फीचर के बारे में गलत मार्केटिंग की है। रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग ने अपने इस स्मार्टफोन के वॉटर प्रूफ फीचर को लेकर जो दावे किए थे, वो गलत थे। Also Read - Samsung ने पेश किया 200MP वाला ISOCELL HP3 कैमरा सेंसर, लो लाइट में करेगा अच्छी फोटोग्राफी

सैमसंग ने यूजर्स से बोला झूठ

ACCC ने अपनी जांच में पाया कि सैमसंग ने मार्च 2016 से अक्टूबर 2018 के बीच में 9 मिसलीडिंग मार्केटिंग एड्स पब्लिश किए थे। ये सभी कैंपन्स फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, सैमसंग वेबसाइट और सैमसंग के स्टोर्स पर चलाए गए थे। इन सैमसंग फोन के प्रचारों में दिखाय गया था कि इन स्मार्टफोन्स को पूल या समुद्र में भी यूज किया जा सकता है। Also Read - 6000mAh बैटरी, 50MP कैमरा और 128GB स्टोरेज के साथ Samsung Galaxy F13 फोन लॉन्च, फोटो में देखें फर्स्ट लुक और जानें सभी स्पेसिफिकेशन

अब सैमसंग ने यह माना है कि जिन फोन्स के नाम ऊपर बताए गए हैं, वो पूल या समुद्र के पानी में जाने के बाद खराब हो जाता है, उसका चार्जिंग पोर्ट काम नहीं करता है। सैमसंग ऑस्ट्रेलिया द्वारा चलाए गए वो कैंपन्स उन गैलेक्सी फोन्स के बिकने का एक बड़ा कारण बने थे। ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले बहुत सारे लोग सैमसंग के झूठे प्रचार से प्रभावित हुए और उनके फोन्स खरीद लिए।

उसके बाद सैकड़ों यूजर्स ने सैमसंग के इन स्मार्टफोन्स की शिकायत की। यूजर्स ने बताया कि प्रचार में जैसा दिखाया गया था, वैसा कुछ नहीं है। पानी में जाने के बाद सैमसंग के उन फोन्स के चार्जिंग पोर्ट्स खराब हो जाते हैं। वहीं, कुछ यूजर्स ने तो ये भी कहा कि उनके फोन पूरी तरह से खराब हो गए हैं।

कंपनी पर लगा तगड़ा जुर्माना

ACCC ने कई ऑस्ट्रेलिया यूजर्स के ढेरों शिकायतों को देखा, उनपर गौर किया और उनकी जांच भी की। उसके बाद आखिरकार सैमसंग ने माना कि उनके द्वारा किया गया प्रचार गलत था। इस वजह से सैमसंग पर AU$14 million (~$9.7 million) का तगड़ा जुर्माना लगाया है।

इसका मतलब है कि सैमसंग को अब करीब 75 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का फाइन भरना होगा। ACCC के चेयरमैन ने अपने प्रेस नोट में कहा कि यह जुर्माना कंपनियों के लिए एक सबक होगा ताकि आगे से यह पक्का करें कि वो अपने प्रचार में जिस चीज का दावा कर रहे हैं, वो उनके प्रॉडक्ट में होना भी चाहिए।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 23, 2022 7:44 PM IST



new arrivals in india