comscore
News

सैमसंग और आईबीएम मिलकर सीपीयू के लिए 7-एनएम चिप्स बनाएगी

इस सौदे से सैमसंग को मदद मिलने की उम्मीद है, जिसके ग्राहकों में क्वालकॉम इंक भी शामिल है।

  • Published: December 23, 2018 4:45 PM IST
ibm-sells-server-business-to-lenovo

दक्षिण कोरिया की प्रौद्योगिकी दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी आईबीएम के केंद्रीय प्रोसेसिंग इकाई (सीपीयू) के लिए 7-नैनोमीटर (एनएम) माइक्रोप्रोसेसर्स के निर्माण के लिए एक समझौता किया है।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट में कहा गया कि सैमसंग 7-एनएम माइक्रोप्रोसेसर्स का निर्माण आईबीएम के पॉवर सिस्टम्स, आईबीएम जेड और आईबीएम लिनक्सवन उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) सिस्टम्स और क्लाउड पेशकशों के लिए करेगी।

उद्योग पर नजर रखनेवालों का कहना है कि इस सौदे से सैमसंग को मदद मिलने की उम्मीद है, जिसके ग्राहकों में क्वालकॉम इंक भी शामिल है। क्योंकि इससे वह एक्ट्रीम अल्ट्रावायलेट (ईयूवी) प्रोसेस प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अपने फाउंड्री व्यवसाय में तेजी ला सकती है।

आईबीएम ने एक बयान में कहा, “इस सौदे से सैमसंग का उद्योग में अग्रणी सेमीकंडकट्र विनिर्माण आईबीएम के उच्च प्रदर्शन वाले सीपीयू डिजायन से जुड़ जाएगा।”

बयान में आगे कहा गया, “यह आईबीएम और सैमसंग को रणनीतिक साझेदार बनाएगा, जउच्च प्रदर्शन वाले कंप्यूटिंग के नए युग का नेतृत्व करते हैं, जिसे विशेष रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए डिजाइन किए गया है।”

–आईएएनएस

  • Published Date: December 23, 2018 4:45 PM IST