comscore Samsung का बड़ा फैसला, मोबाइल फोन प्रोडक्शन में करेगा बड़ी कटौती, जानें वजह
News

Samsung का बड़ा फैसला, मोबाइल फोन प्रोडक्शन में करेगा बड़ी कटौती, जानें वजह

Samsung ने अपने स्मार्टफोन प्रोडक्शन में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। कंपनी इस साल 30 मिलियन यानी 3 करोड़ कम स्मार्टफोन बनाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं।

Samsung-logo

Samsung इस साल मोबाइल प्रोडक्शन में कमी लाने की तैयारी में है। दक्षिण कोरियाई कंपनी इस साल अपने ग्लोबल 310 मिलियन यानी करीब 31 करोड़ मोबाइल फोन के प्रोडक्शन वाले गोल को अचीव नहीं करेगी। इस साल कंपनी 30 मिलियन यानी 3 करोड़ मोबाइल प्रोडक्शन की कमी कर सकती है। Also Read - Samsung ला रहा सस्ता फोल्डेबल स्मार्टफोन, Galaxy A सीरीज में हो सकता है लॉन्च

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इस साल 280 मिलियन यानी केवल 28 करोड़ मोबाइल फोन ही प्रोड्यूस करेगी। तेजी से बढ़ते हुए ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार के बीच सैमसंग का यह फैसला चौंकाने वाला है, लेकिन इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। Also Read - 21000mAh बैटरी वाला दुनिया का पहला फोन लॉन्च, मिलेगा 94 दिनों का बैकअप

पिछले दिनों एक दक्षिण कोरियाई कंपनी को लेकर एक रिपोर्ट और सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि सैमसंग भारत में फीचर फोन लॉन्च नहीं करेगा। SamMobile की रिपोर्ट के मताबिक, कंपनी के वैसे तो बाजार में कई फोन हैं, लेकिन इस बार कंपनी अपने ग्लोबल प्रोडक्शन टारगेट तक नहीं पहुंच पाएगी। Also Read - Samsung Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Flip 4 में होंगे पहले से बेहतर Hinge, यहां देखें कुछ लीक पिक्चर्स

लो एंड और फीचर फोन के प्रोडक्शन में कमी

जैसा कि पिछले दिनों एक रिपोर्ट सामने आई थी, Samsung भारत में अपने फीचर फोन प्रोडक्शन को बंद कर सकती है। भारत के साथ-साथ ग्लोबल मार्केट में भी कंपनी लो एंड मोबाइल का प्रोडक्शन कम करने वाली है। इसकी मुख्य वजह यूजर्स की डिमांड के अनुसार लो एंड मॉडल से फ्लैगशिप मॉडल की तरफ कंपनी का फोकस है।

एक मार्केट रिसर्च के मुताबिक, ज्यादातर यूजर लो एंड स्मार्टफोन के मुकाबले थोड़े महंगे फोन खरीदना चाहते हैं। इसकी वजह हाई एंड और फ्लैगशिप स्मार्टफोन के फीचर्स और ड्यूरेबिलिटी लो एंड फोन के मुकाबले ज्यादा होती है। यही कारण है कि यूजर्स थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करके मिड और अपर मिड रेंज के फोन की तरफ मूव कर रहे हैं।

रूस-यूक्रेन युद्ध

पिछले दो महीने से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से कई ग्लोबल कंपनियों ने रूस से अपना बिजनेस समेटना शुरू कर दिया है। सैमसंग ने अपना बिजनेस तो रूस से बंद नहीं किया है, लेकिन सप्लाई चेन की वजह से कंपनी के डिवाइसेज की शिपमेंट नहीं हो रही है। साथ ही साथ, ग्लोबल महंगाई भी स्मार्टफोन कंपनियों की शिपमेंट को प्रभावित कर रही है।

अमेरिकी टेक कंपनी Apple भी इस साल अपने लो बजट वाले फोन Apple iPhone 14 Mini को बाजार में नहीं उतारेगा। हालांकि, कंपनी अपने अपकमिंग स्मार्टफोन सीरीज में बड़ा अपग्रेड करने वाली है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 29, 2022 8:31 AM IST



new arrivals in india