comscore
News

सैमसंग के स्मार्टवॉच पेटेंट में किया गया है इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल

सैमसंग ने इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए दक्षिण कोरिया में पिछले साल व अमेरिका में इस साल की शुरुआत में पेटेंट किया है।

Samsung logo inverted

Image Credits: Pixabay


सैमसंग पहली कंपनी हो सकती है जो फिंगरप्रिंट ऑन डिस्प्ले (एफओडी) सेंसर का इस्तेमाल कर सकती है, लेकिन अभी कंपनी और ये टेक्नोलॉजी इसके लिए तैयार नहीं हुई है। हालांकि, एक नए लीक में कहा गया है कि सैमसंग के स्मार्टवॉच पेटेंट में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल दिखाया गया है।

इस स्मार्टवॉच को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसमें रिडिंग मैसेजीज, ऊबर कैब बुक करना, मैसेज का जवाब देना, गेम खेलना, कॉफी का पैसा देना इत्यादि सारे एक्शन किये जा सकते हैं। सैमसंग ने इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए दक्षिण कोरिया में पिछले साल व अमेरिका में इस साल की शुरुआत में पेटेंट किया है। ये पेटेंट विभिन्न डिवाइसिस में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट के इस्तेमाल के लिए किया गया है।

कहा जा रहा है कि सैमसंग अपने स्मार्टवॉच में सिर्फ फिंगरप्रिंट स्कैनर्स ही नहीं बल्किन इन-स्क्रिन स्पीकर भी लगा रहा है। वहीं, सैमसंग  दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले दक्षिण कोरिया 5जी नेटवर्क्स विकसित करने के मामले में एक कदम आगे चल रहा है। पिछले हफ्ते ही दक्षिण कोरिया ने 5जी नेटवर्क लॉन्च करने के लिए तीन मेजर ऑपरेटर्स को फाइनलाइज किया है। इनमें से एसके टेलीकॉम ने 13 देशों व शहरों में 5जी नेटवर्क डिप्लॉयमेंट को पूरा किया है। कंपनी के सीईओ पार्क जंग-हो ने सैमसंग के 5जी फोन से पहली 5ज5 वीडियो कॉल भी की है।

पार्क जंग-हो का कहना है कि यह 5जी वीडियो कॉल क्लियर और फास्ट थी। उन्होंने कहा कि किसी भी संभावित LTE से यह 5जी कॉल फास्ट और क्लियर थी। अब वेरिजॉन और सैमसंग ने संयुक्त रूप से 5जी मोबाइल फोन्स पेश करने की घोषणा की है। इन दोनों कंपनियों ने साल 2019 के पहले हाफ में संयुक्त रूप से 5जी मोबाइल फोन्स को पेश करने की घोषणा की है।

  • Published Date: December 4, 2018 10:58 AM IST