comscore Samsung ने ग्लोबल मार्केट में दिखाया 'दम', शिप किए 7.4 करोड़ फोन
News

Samsung ने ग्लोबल मार्केट में दिखाया 'दम', शिप किए 7.4 करोड़ फोन

Samsung ने साल की पहली तिमाही में 73.6 मिलियन यानी करीब 7.4 करोड़ यूनिट स्मार्टफोन शिप किए हैं। IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने Apple, Xiaomi, Vivo और OPPO को पीछे छोड़ दिया है।

Samsung-Galaxy-S22-Ultra-1

Samsung ने स्मार्टफोन मार्केट में पिछले कई सालों से अपना दबदबा कायम रखा है। दक्षिण कोरिया की यह कंपनी अपने कम्पीटिटर्स Apple, Oppo, Vivo, Xiaomi को हर साल पीछे छोड़ रही है। साल के पहली तिमाही में कंपनी का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा रहा था। इस दौरान कंपनी ने सबसे अधिक फोन शिप किए थे। IDC की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च में खत्म हुई साल की पहली तिमाही में सैमसंग का मार्केट शेयर 23.4 प्रतिशत रहा है। Also Read - 12GB RAM, 1TB स्टोरेज, 50MP कैमरा और 4400mAh बैटरी के साथ आया Samsung Galaxy Z Fold 4, तस्वीरों में देखें First Look

Samsung ने इस दौरान 73.6 मिलियन यूनिट्स शिप किए हैं, जो अन्य कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। हालांकि, सैमसंग का मार्केट शेयर पिछले साल के मुकाबले कम हुआ है। कंपनी ने पिछले साल की पहली तिमाही में 74.5 million यूनिट्स शिप किए थे। Also Read - Samsung Galaxy Watch 5 सीरीज और Samsung Galaxy Buds 2 Pro ईयरबड्स लॉन्च, जानें कीमत

Apple का बढ़ा मार्केट शेयर

वहीं, अमेरिकी स्मार्टफोन ब्रांड Apple 18 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। एप्पल ने साल की पहली तिमाही में 56.6 मिलियन यूनिट्स शिप किए हैं, जो पिछले साल के मुकाबले 2.2 प्रतिशत ज्यादा है। Also Read - Samsung Galaxy Unpacked 2022: आज होस्ट होगा सैमसंग का इवेंट, जानें क्या-क्या होगा लॉन्च

चीनी स्मार्टफोन कंपनियों Xiaomi, OPPO, Vivo की बात करें तो 12.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ Xiaomi तीसरे स्थान पर है। वहीं, BBK Electronics के स्मार्टफोन ब्रांड्स OPPO और Vivo क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पहली तिमाही में शाओमी े 39.9 मिलियन यूनिट्स शिप किए हैं। ओप्पो ने इस दौरान 27.4 मिलियन यूनिट्स जबकि वीवो ने 25.3 मिलियन यूनिट्स शिप किए हैं।

चीनी कंपनियों की गिरी शिपमेंट

Samsung की तरह ही तीनों चीनी कंपनियों की फोन शिपमेंट में गिरावट देखने को मिली है। Vivo की शिपमेंट में सबसे ज्यादा 27.7% की गिरावट हुई है। वहीं, OPPO की शिपमेंट में 26.8% की गिरावट हुई है। जबकि, Xiaomi की शिपमेंट में साल-दर-साल 17.8% की गिरावट देखने को मिली है।

IDC के मुताबिक, सप्लाई चेन में हुई दिक्कत की वजह से स्मार्टफोन कंपनियों की शिपमेंट कम हुई है। सप्लाई चेन में आई दिक्कत की वजह से फोन के कोर कंपोनेंट्स बनाने में दिक्कत आ रही है। वहीं, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ग्लोबल आर्थिक संकट और महंगाई की वजह से भी फोन की डिमांड में कमी आई है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 11, 2022 2:50 PM IST



new arrivals in india