comscore
News

सैमसंग ने पेश की नेक्स्ट जनरेशन की 8nm चिपसेट

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने अपनी नेक्स्ट जनरेशन 8nm चिपसेट से पर्दा उठा दिया है।

samsung chip

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने अपनी नेक्स्ट जनरेशन 8nm चिपसेट से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने नेक्स्ट जनरेशन फ्लैगशिप Exynos चिपसेट पेश की है। यह चिपसेट Exynos 9820 है। इस ऑक्टा-कोर चिप में डिफरेंट टाइफ वर्क इफिशिएंसी के लिए सीपीयू के तीन डिफरेंट कलस्टर हैं।

इसके GHU में काफी इंप्रूवेमंट किया गया है। इस चिपसेट में कटिंग-एड LTE मॉडम सपोर्ट दिया गया है, जिसकी डाउनलोड स्पीड  2Gbps से ऊपर है। ट्रि-कलस्टर वाली Exynos 9820 चिपसेट में ड्युल-कोर Cortex-A75 कलस्टर और चार लो-पावर Cortex-A55 SoC दी गई है। हैवी लोड के लिए इसमें थर्ड सीपीयू कलस्टर दिया गया है जिसमें सैमसंग के दो फॉर्थ जनरेशन कलस्टर  CPU  cores  शामिल हैं।

 

सैमसंग का कहना है कि इस नई चिपसेट की परफॉर्मेंस Exynos 9810 से 15 गुना ज्यादा है। इसकी सिंगल-कोर कलस्टर सीपीयू की परफॉर्मेंस 20 फीसदी है। इसे 40 फीसदी से ज्यादा पावर इफिशिएंट के साथ बढ़ाया जा सकता है।  यह सैमसंग की पहली चिप है जिसमें डेडिकेटिड  NPU फीचर दिया गया है। यह AI और ML प्रोसेसिंग के लिए इस्तेमाल होता है।  सैमसंग का कहना है कि वो  AI  कैपिबिलिटीज को एक्सपेंड करने के लिए अपने डिवाइसिस में इस चिपसेट का इस्तेमाल करेगा। सैमसंग की Exynos 9820 चिपसेट 8nm LPP पर फेब्रिकेटिड है। Exynos 9820 में नई ISP पांच सेंसर्स को सपोर्ट करेगी। इसके अलावा फास्टर ऑटो-फोकस देगी।

  • Published Date: November 14, 2018 9:15 AM IST