comscore SBI Yono अकाउंट से PAN लिंक कराने के चक्कर में 'लुट' सकते हैं आप
News

SBI ग्राहक हो जाएं सावधान! Yono अकाउंट से PAN लिंक कराने के चक्कर में 'लुट' सकते हैं आप

SBI ग्राहकों को SMS के जरिए 'Yono' अकाउंट के ब्लॉक होने के नाम से डराया जा रहा है। यूजर से कहा जा रहा है कि PAN नंबर लिंक नहीं कराने पर उनका 'Yono' अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा।

SBI-Yono


SBI (भारतीय स्टेट बैंक) ग्राहकों को ‘Yono’ अकाउंट अनब्लॉक करवाने के नाम पर फर्जी SMS भेजा जा रहा है। ग्राहकों को SMS के जरिए ‘Yono’ अकाउंट के ब्लॉक होने के नाम से डराया जा रहा है। यूजर से कहा जा रहा है कि PAN नंबर लिंक नहीं कराने पर उनका ‘Yono’ अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए यूजर्स को इस तरह के फर्जी SMS से बचने के लिए कहा है। Also Read - Car Loan: लोन पर खरीदने जा रहे नई कार? जानें कितना है SBI और HDFC जैसे बैंकों का इंटरेस्ट रेट

क्या है मामला?

SBI यूजर को हैकर्स द्वारा SMS भेजा जा रहा है, जिसमें यूजर को Yono अकाउंट ब्लॉक होने के नाम से डराया जा रहा है। यूजर्स को मिल रहे मैसेज में कहा जा रहा है कि अगर आपने दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना PAN लिंक नहीं किया तो आपका Yono अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। Also Read - SBI ने यूजर्स को दी चेतावनी, SOVA खतरनाक वायरस बैंकिंग ऐप्स को कर रहा टारगेट, ऐसे बचें

Image: CA Dikshant Bhandari
(@CAwhowrites)

जैसे ही यूजर्स हैकर्स द्वारा भेजे गए लिंक को क्लिक करेंगे, उनकी निजी जानकारियां जैसे कि मोबाइल नंबर, PAN नंबर आदि हैकर्स तक पहुंच सकती है। हैकर्स ग्राहकों की निजी जानकारियों का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। Also Read - Mobile Tower Fraud: मोबाइल टॉवर लगवाने के चक्कर में लुट सकते हैं आप, इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

क्या है SBI Yono?

भारतीय स्टेट बैंक ग्राहक Yono डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म के जरिए डिजिटल लेन-देन करते हैं। स्टेट बैंक की यह सर्विस Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। साथ ही, यूजर्स इस सर्विस का लाभ डेस्कटॉप पर भी ले सकते हैं। SBI Yono सर्विस को 10 दिसंबर 2017 को लॉन्च किया गया था। भारतीय स्टेट बैंक का यह डिजिटल प्लेटफॉर्म बैंकिंग सर्विसेज के साथ-साथ यूजर्स को कई तरह के फाइनेंशियल सुविधाएं मुहैया कराता है। भारतीय स्टेट बैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म Yono का मतलब है- You Only Need One यानी आपको केवल एक की जरूरत है।

बैंक ने ग्राहकों को चेताया

यूजर्स को मिल रहे फर्जी मैसेज पर पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ने संज्ञान लिया है और ग्राहकों को चेताया है कि इस तरह के किसी भी फर्जी SMS या ई-मेल के जरिए भेजे गए लिंक पर क्लिक न करें।

ग्राहकों द्वारा फर्जी SMS को रिपोर्ट करने के बाद बैंक ने अपने ट्वीट में कहा कि हम आपकी जागरूकता के कायल हैं और हमें सूचित करने के लिए धन्यवाद। हमारी IT सिक्योरिटी टीम इसके खिलाफ जरूरी कदम उठाएगी। हम फिलहला सभी ग्राहकों से अपील करते हैं कि इस तरह के किसी भी SMS/ई-मेल या कॉल पर ध्यान न दें और अपनी निजी जानकारियां या बैंकिग डिटेल्स शेयर न करें।

अगले ट्वीट में बैंक ने कहा कि SBI ग्राहकों से कभी भी यूजर आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड नंबर, CVV, OTP जैसी जानकारियां नहीं मांगता है। ग्राहक अपने बैंक अकाउंट से जुड़े किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि, फर्जी ई-मेल, SMS आदि को report.phishing@sbi.co.in या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

  • Published Date: April 5, 2022 1:36 PM IST
  • Updated Date: April 5, 2022 4:06 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.