comscore QR कोड स्कैन करने पर हो गया ₹50,000 का नुकसान! स्कैमर्स ढूंढकर लाए हैं नया फ्रॉड
News

QR कोड स्कैन करने पर हो गया ₹50,000 का नुकसान! स्कैमर्स ढूंढकर लाए हैं नया फ्रॉड

OLX ने स्कैम करने वालों को रोकने के लिए बहुत सारे फीचर्स चालू किए हैं, जिनमें यूजर को ब्लॉक करने से लेकर गड़बड़ी का नोटिफिकेशन तक शामिल है। इसी तरह UPI ऐप्स भी आपको QR कोड स्कैन करने पर चेतावनी देते हैं कि UPI पिन डालने के बाद आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे। आपको जल्दबाजी में काम करने की जगह इन चेतावनियों पर ध्यान देने की जरूरत है।

QR code fraud

Image Source: Unsplash


फ्रॉड करने वाले लोग भोले-भाले लोगों को अपने चंगुल में फंसाने के लिए नए-नए तरह के स्कैम को अंजाम देते रहते हैं। काफी लम्बे टाइम से ये साइबर क्रिमिनल्स OLX और दूसरे क्लासिफाइड प्लैटफॉर्म की मदद से UPI के जरिए ऑनलाइन ठगी को अंजाम दे रहे थे, जहां ये सामने वाले को पैसे भेजने की जगह पर पैसे ले लिया करते थे। इसके बाद OLX और UPI ऐप्स ने यूजर्स को जागरूक करने के लिए कदम उठाए। अब ये साइबर-क्रिमिनल्स QR (क्विक रिस्पांस) कोड की मदद से इसी से मिलते-जुलते स्कैम को अंजाम दे रहे हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं। Also Read - WhatsApp Tricks: भूल गए हैं अपना UPI Pin तो न हों परेशान, ऐसे बदलें

OLX की मदद से चला रहे हैं QR कोड स्कैम

BGR.in English ने एक QR कोड स्कैम के बारे में रिपोर्ट पब्लिश की है। खबर बताती है कि किस तरह से OLX पर साइबर-क्रिमिनल्स आपके द्वारा डाले हुए प्रोडक्ट को खरीदने की बात कहते हैं और फिर आपको एक QR कोड देते हैं। इनका कहना होता है कि इस कोड को UPI ऐप में स्कैन करने और UPI पिन डालने के बाद आपको पेमेंट मिल जाएगा। Also Read - UPI ट्रांजैक्शन ने अक्टूबर में बनाया रिकॉर्ड, 7.71 लाख करोड़ रुपए का हुआ लेनदेन

मगर होता इसका उल्टा है। UPI ऐप में पैसा रिसीव करने के लिए आपको कभी पिन नहीं डालना होता। पिन तभी पड़ता है जब आपको पेमेंट करना होता है। इन फ्रॉड करने वालों के कहने पर आप जैसे ही कोड को स्कैन करके पिन डालते हैं, आपके अकाउंट से पैसा कटकर इन साइबर-क्रिमिनल्स के अकाउंट में पहुंच जाता है। Also Read - Free Fire में Indigo Burn Top-Up Event के लिए ऐसे पाएं डायमंड, मिल रहे कई शानदार रिवॉर्ड

इसके साथ ही ये स्कैमर्स QR कोड के नीचे का टेक्स्ट एडिट करके रकम को बदल देते हैं, जिससे आपके अकाउंट से बहुत सारा पैसा कट जाता है।

रिपोर्ट में ऐसे ही एक वाकिए के बारे में लिखा है, जहां पर एक यूजर ने 10,000 रुपये लेने की नियत से QR कोड स्कैन करके अपना UPI पिन डाल दिया, मगर इनके अकाउंट से 50,000 रुपये कट गए। खबर बताती है कि ये स्कैमर्स इसी तरह के QR कोड को पब्लिक स्पेस में दूसरे कोड के ऊपर चिपका देते हैं, जिसकी वजह से आपका पैसा दुकान वाले के पास न पहुंचकर इन क्रिमिनल्स के पास पहुंच जाता है। कई बार ये QR कोड आपको किसी नुकसान पहुंचाने वाली वेबसाइट पर भी ले जाते हैं, जो आपके फोन का एक्सेस क्रिमिनल्स को दे सकते हैं।

कैसे बचना है इन UPI scams से

याद रखिए कि पैसा पाने के लिए आपको QR कोड स्कैन नहीं करना होता और न ही अपना UPI पिन डालने की जरूरत होती है।

अगर आप किसी दुकान वगैरह पर QR कोड की मदद से पेमेंट कर रहे हैं तो पिन डालने से पहले पेमेंट रिसीव करने वाले का नाम मिला लें।

किसी भी अनजान QR कोड को स्कैन करने से बचिए।

OLX या किसी भी दूसरे प्लैटफॉर्म पर संपर्क करने वाले लोगों पर जल्दी भरोसा मत करिए। अगर आपको किसी चीज पर शक होता है तो अपने किसी जानने वाले से सलह-मशवरा करना बेहतर होता है।

मैसेज में आए हुए अनजान लिंक पर भी क्लिक करने से बचिए।

OLX ने स्कैम करने वालों को रोकने के लिए बहुत सारे फीचर्स चालू किए हैं, जिनमें यूजर को ब्लॉक करने से लेकर गड़बड़ी का नोटिफिकेशन तक शामिल है। इसी तरह UPI ऐप्स भी आपको QR कोड स्कैन करने पर चेतावनी देते हैं कि UPI पिन डालने के बाद आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे। आपको जल्दबाजी में काम करने की जगह इन चेतावनियों पर ध्यान देने की जरूरत है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 16, 2021 4:14 PM IST
  • Updated Date: November 16, 2021 4:15 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers