comscore मर्सडीज-बेंज और BMW से भी महंगा है ये हेडफोन, 45 लाख रुपए है कीमत | BGR India
News

मर्सडीज-बेंज और BMW से भी महंगा है ये हेडफोन, 45 लाख रुपए है कीमत

इस हेडफोन की कीमत 45 लाख रुपए है जिसमें आप ऑडी कार या एक बड़ा फ्लैट खरीद सकते हैं।

sennheiser-he-1-main

ऑडियो बाजार में जानी-मानी कंपनी सेनजाइजर अपने हेडफोन के लिए हमेशा चर्चा में रहती है। यह कंपनी दो साल पहले सुर्खियों में आई थी जब कंपनी ने अपनी प्रीमियम हेडफोन Orpheus रेंज को नए वर्जन में पेश किया था। इस हेडफोन की कीमत 55,000 डालर (लगभग 35,33,046) रुपए थी, जिस कारण ये हेडफोन उस समय सुर्खियों में बने रहे थे। वहीं, गुरुवार को कंपनी ने Orpheus का अपग्रेडेड वर्जन Sennheiser HE 1 को भारत में लॉन्च किया है। अगर आप इंडिया में इस हेडफोन को खरीदना चाहते हैं तो दिल के साथ-साथ आपको अपनी जेब भी मजबूत करनी होगी क्योंकि इसकी कीमत करीब 45 लाख रुपए है।

Sennheiser HE 1 हेडफोन 45 लाख रुपए की कीमत के साथ 27 मई को उपलब्ध हो जाएगा। यदि आप सोच रहे हैं कि इन हेडफोन की कीमत इतनी क्यों है इस पर कंपनी का कहना है कि सिर्फ एक दशक तक ही इन हेडफोन का विकास हुआ। कंपनी के दावों के मुताबिक नए HE 1 प्रीमियम हेडफोन में जो फ्रीक्यूएंसी रिस्पोंस है वह इंसान को सुनाई देने की सीमा से अधिक तक फैली हुई है। इसके साथ ही इसमें सबसे कम हार्मोनिक डिस्टोरेशन है जो कि एक ऑडियो रिप्रोडेक्शन सिस्टम मापी गई है।

इसे भी देखें: नोकिया 3, नोकिया 5, नोकिया 6 और नोकिया 3310 (2017) इसी सोमवार को भारत में किये जा सकते हैं पेश

Sennheiser Orpheus कंपनी की शुरुआत 1991 में हुई थी इसके बाद ही तभी कंपनी ने अपने इंजीनियर्स से कीमत की चिंता न करते हुए दुनिया का सबसे बेस्ट हेटफोन बनाने को कहा था। इसके बाद इंजिनियर्स ने HE90 हेडफोन बनाया था जिसकी कीमत 16,000 डॉलर (लगभग 10.5 लाख) थी। अब एक बार फिर हेडफोन बनाने वाली इस जर्मन कंपनी ने Orpheus नाम के साथ एक हेडफोन लॉन्च किया है। इसे Sennheiser’s Orpheus का अपग्रेडेड वर्जन माना जा रहा है।

इसे भी देखें: iPhone लवर्स को करना पड़ सकता है 2018 तक इंतजार, iPhone 8 की लॉन्चिंग में हो सकती है देर

इस हेडफोन में साउंड का बेहतर करने के लिए एक ट्यूब एम्पलीफायर का उपयोग किया गया है। यह एम्पलीफायर आठ वैक्यूम ट्यूबों के साथ आता है जो कि इनकमिंग सिग्नन को प्रोसेस करने के लिए उपयोग में लिया जाता है। कंपनी का दावा है कि ट्यूब एम्पलीफायरों का इस्तेमाल उनके सुपीरियर इंपल्स प्रोसेसिंग के द्वारा हो रहा है। हालांकि, जैसा कि ट्यूब एयर-बोर्न-शोर के प्रति संवेदनशील होते हैं, कंपनी का कहना है कि यह दानेदार, अमानवीय काररा मार्बल से एम्पलीफायर आवास तैयार किया और कहा है कि यह एम्पलीफायर के साथ स्वतंत्र रूप से निलंबित हैं।

इसे भी देखें: भारत में इस महीने लॉन्च किए जाएंगे यह स्मार्टफोन

Read In English: The Sennheiser HE 1 is Rs 45 lakhs worth of luxury personal audio, complete with theatrics and powerful sound

  • Published Date: May 5, 2017 10:00 AM IST