comscore Signal hack: 1900 फोन नंबर प्रभावित, क्या आपका सिग्नल अकाउंट भी है शामिल?
News

Signal hack: 1900 फोन नंबर प्रभावित, क्या आपका सिग्नल अकाउंट भी है शामिल?

Signal ने कहा है कि यह संभावित रूप से प्रभावित सभी 1,900 यूजर्स को सीधे SMS के माध्यम से सूचित कर रहा है। इसने कहा कि यह 16 अगस्त तक सभी यूजर्स को सूचित कर दिया है और इन्हें अपने फोन नंबर के साथ Signal को फिर से रजिस्टर करने की जरूरत है।

Signal


करीब 1900 Signal यूजर्स के फोन नंबर एक डेटा ब्रीच का शिकार हो गए। इसका कारण एक फिशिंग अटैक है, जो इस मैसेजिंग ऐप के लिए फोन नंबर वेरिफिकेशन सर्विस देने वाली कंपनी Twilio पर हुआ था। Also Read - Signal लेकर आया WhatsApp वाला खास फीचर, यूजर्स स्टोरी के रूप में शेयर कर सकेंगे अपने खास पल

Signal एक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मैसेजिंग ऐप है, जिसके पीछे WhatsApp के को-फाउंडर Brian Acton का नाम जुड़ा हुआ है। भारत में पिछले साल जनवरी में WhatsApp द्वारा अपनी प्राइवसी पॉलिसी में बदलाव करने के बाद Signal को तगड़ी पॉपुलैरिटी मिली थी। Also Read - Signal में आया WhatsApp वाला फीचर, 24 घंटे में अपने आप गायब हो जाएंगी फोटो और वीडियो

डेटा ब्रीच में क्या हुआ

एक हमलावर ने फिशिंग अटैक के जरिए Twilio के ग्राहक सहायता कंसोल तक पहुंच प्राप्त की। इसका मतलब है कि हैकर ने Twilio के कस्टमर सपोर्ट कार्यकारी को मैसेज में एक लिंक भेजी, जिसपर क्लिक करने पर अटैकर को Twilio के कस्टमर सपोर्ट सिस्टम का एक्सेस मिल गया। इसकी मदद से अटैकर SMS वेरिफिकेशन के जरिए किसी भी Signal यूजर के फोन नंबर से लॉगिन कर सकते थे। Also Read - WhatsApp, Telegram, Signal पर लगाम लगाने की तैयारी, हर मैसेज की होगी निगरानी

Signal ने कहा चिंता करने की जरूरत नहीं

डेटा ब्रीच के बारे में Signal ने कहा, “1,900 उपयोगकर्ता सिग्नल के कुल उपयोगकर्ताओं का एक बहुत छोटा प्रतिशत हैं, जिसका अर्थ है कि अधिकांश प्रभावित नहीं हुए थे। हम इन उपयोगकर्ताओं को सीधे सूचित कर रहे हैं, और उन्हें अपने उपकरणों पर सिग्नल को फिर से पंजीकृत करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।”

कंपनी ने कहा कि सभी उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त हो सकते हैं कि उनका मैसेज हिस्ट्री, कॉन्टैक्ट लिस्ट, प्रोफाइल की जानकारी, ब्लॉक किए हुए अकाउंट और दूसरा व्यक्तिगत डेटा निजी सुरक्षित है और ब्रीच में प्रभावित नहीं हुआ था। Signal ने यह भी बताया कि अटैक को Twilio रोक चुका है और हैकर के पास अब Twilio के कस्टमर सपोर्ट सिस्टम का एक्सेस नहीं है। यह आगे कहता है:

“आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट, प्रोफाइल की जानकारी, ब्लॉक किए हुए अकाउंट, और बहुत कुछ केवल आपके Signal पिन से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है जो इस घटना के हिस्से के रूप में एक्सेस नहीं किया गया था (और नहीं किया जा सकता था)। हालांकि, अगर कोई हमलावर किसी खाते को फिर से पंजीकृत करने में सक्षम था, तो वे उस फोन नंबर से Signal संदेश भेज और प्राप्त कर सकते थे।”

क्या आपका Signal अकाउंट प्रभावित हुआ है

Signal ने कहा है कि यह संभावित रूप से प्रभावित सभी 1,900 यूजर्स को सीधे SMS के माध्यम से सूचित कर रहा है। इसने कहा कि यह 16 अगस्त तक सभी यूजर्स को सूचित कर दिया है और इन्हें अपने फोन नंबर के साथ Signal को फिर से रजिस्टर करने की जरूरत है।

Signal द्वारा भेजे गए SMS संदेश में लिखा है, “यह सिग्नल मैसेंजर से है। हम आपसे संपर्क कर रहे हैं ताकि आप अपने Signal खाते की सुरक्षा कर सकें। सिग्नल खोलें और फिर से पंजीकरण करें। यदि आपने Signal खोलते समय एक बैनर देखा है जो कहता है कि आपका उपकरण अब पंजीकृत नहीं है, तो आप प्रभावित हो सकते हैं।”

  • Published Date: August 17, 2022 9:24 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.