comscore स्किलट्रेन एप देगा युवाओं को कौशल प्रशिक्षण | BGR India
News

स्किलट्रेन एप देगा युवाओं को कौशल प्रशिक्षण

  • Updated: February 15, 2022 3:47 PM IST
mobile user app

आईटी सर्विसिस एवं समाधान प्रदाता कंपनी एमफेसिस, सोशल एंटरप्राइज इन्क्यूबेटर विलग्रो और टेक्नॉलॉजी-इनेबल्ड व्यावसायिक प्रशिक्षण कंपनी विलग्रो इनक्यूबेटी स्किलट्रेन ने मंगलवार को स्किलट्रेन मोबाइल एप को लॉन्च करने की घोषणा की, जो युवाओं को कौशल प्रशिक्षण मुहैया कराएगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह मोबाइल एप देश में व्यापक अकुशल कार्यबल को प्रशिक्षित करने के लिए विकसित किया गया है। स्किलट्रेन ग्रामीण एवं शहरी युवाओं को रोजगारपरक या स्वरोजगार बनाने में मदद करने के लिए वीडियो कंटेंट एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण के संयोजित मॉडल का प्रयोग करता है। यह पेशकश अब नए मोबाइल एप के माध्यम से उपलब्ध होगी और सभी एन्ड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध होगी। यह मोबाइल एप इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलरिंग, प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल रिपेयर तथा कई अन्य कौशल क्षेत्रों जैसे वर्गों में विभिन्न कोर्सेज की पेशकश करता है। Also Read - WhatsApp पर अब 2 दिन बाद भी 'Delete for everyone' के तहत मैसेज होंगे डिलीट, ये है नई टाइम लिमिट!

Also Read - Whatsapp पर भी अब बना सकेंगे अपना 'अवतार', चैटिंग और वीडियो कॉल होगी मजेदार

फिलहाल इस मोबाइल एप में हिंदी भाषा में पांच निशुल्क कोर्सेज है। स्किलट्रेन ने अगले 6 महीनों में कम से कम 10 नए कोर्सेज को जोड़ने की योजना बनाई है। जहां वीडियो कंटेंट तथा क्विज निशुल्क हैं, वहीं हर प्रायोगिक सत्र का शुल्क 30 रुपये से 100 रुपये के बीच रखा गया है। देश में वर्ष 2022 तक अनुमानित 30 करोड़ नागरिकों को प्रशिक्षित करने की जरूरत है। Also Read - WhatsApp पर जल्द नए अंदाज में दिखेगा Text Status बार, आपने देखी झलक

इसे भी देखें: इसरो ने बनाया नया विश्व रिकॉर्ड, एक नजर इसरो की अब तक की उपलब्धियों पर

स्किलट्रेन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी. गणेश ने कहा, “हम मानते हैं कि व्यवसायिक प्रशिक्षण में टेक्नॉलजी का समावेश करके भारत को कुशल देश बनाने का सपना पूरा करने में मदद मिल सकती है। एमफेसिस से मिलने वाली पूंजी एवं विलग्रो से मिलने वाले सहयोग की बदौलत हम अपने मोबाइल एप द्वारा व्यावसायिक प्रशिक्षण को अधिक सुगम, किफायती और ज्यादा प्रभावशाली बना सकेंगे।”

विलग्रो लगभग चार सालों से स्किलट्रेन के साथ काम कर रहा है और उद्यमियों को बिजनेस खड़ा करने में मदद देने के लिए सीड फंडिंग, मेंटरिंग तथा मार्गदर्शन प्रदान कर रहा है। एमफेसिस की सीएसआर इकाई, एमफेसिस एफ1 फाउंडेशन, दिसंबर 2015 से अपनी वृद्धि, खासकर एप के विकास में स्किलट्रेन को इनक्यूबेट करने के लिए विलग्रो की मदद कर रहा है।

इसे भी देखें: नोकिया 3 के स्पेक्स हुए लीक, एंड्राइड नौगट, स्नेपड्रैगन 425, 2GB रैम से होगा लैस

एमफेसिस की प्रमुख (कॉपोर्रेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) मीनू भम्भानी ने कहा, “एमफेसिस सीएसआर, पूरी ²ढ़ता के साथ स्किल इंडिया तथा डिजिटल इंडिया मिशन की राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप है और इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए सीएसआर संसाधनों में निवेश करने में भरोसा करता है। इस एप में कौशल अंतर को कई गुना कम करने और इन कौशलों के जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने की अपार क्षमता है।”

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी टैब एस3 को लेकर सामने आई जानकारी

विलग्रोने के प्रैक्टिस लीडर (शिक्षा एवं कौशल) माया चंद्रशेखरन ने बताया, “स्किलट्रेन एवं उद्यमी बी. गणेश ने अपार क्षमताओं तथा प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। इस एप के साथ हम कम संसाधन वाले क्षेत्रों तथा समुदायों में युवाओं तक पहुंचने के लिए कंपनी के नए तरीके को देखने के लिए उत्साहित हैं। इस एप के विकास को पूंजी प्रदान करके, एमफेसिस ने सामाजिक उद्यम की जरूरतों की गहरी समझ प्रदर्शित की है।”

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 15, 2017 12:26 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:47 PM IST



new arrivals in india