comscore चीन में Coronavirus के चलते जनवरी में स्मार्टफोन के शिपमेंट में आई 40 प्रतिशत तक की कमी | BGR India Hindi
News

चीन में Coronavirus के चलते जनवरी में स्मार्टफोन के शिपमेंट में आई 40 प्रतिशत तक की कमी

रिसर्च इंस्टीट्यूट चाइना अकेडमी ऑफ इंफोर्मेशन एंड कॉम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी (CAICT) के मुताबिक, कोरोनावायर से चलते स्मार्टफोन कंपनियों के प्रोडक्शन में गिरावट देखने को मिली है। सीएआईसीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में जनवरी 2020 फोन की शिपमेंट में 38.9 प्रतिशत की कमी देखने को मिलती है। इनमें चाइनीज ब्रांड के फोन में 42.9 पर्सेंट की कमी आई है।

Redmi 8A Dual main

चीन में कोरोनावायरस के चलते दुनियाभर की टेक इंडस्ट्री की हालत खस्ता है। कोरोनावायरस के चलते दुनियाभर के मेजर इवेंट कैंसिल हो चुके हैं। कैंसिल होने वाले इवेंट में Mobile World Congress 2020 (मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2020) भी शामिल है। इसके साथ ही कोरोनावायरस के चलते चीन में प्रोडक्शन भी प्रभावित हुआ है, जिसके चलते स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों ने अपने सेल्स का अनुमान घटाना शुरू कर दिया है।


चीन सरकार के तहत काम करने वाली रिसर्च इंस्टीट्यूट चाइना अकेडमी ऑफ इंफोर्मेशन एंड कॉम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी (CAICT) के मुताबिक, कोरोनावायर से चलते स्मार्टफोन कंपनियों के प्रोडक्शन में गिरावट देखने को मिली है। सीएआईसीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में जनवरी 2020 फोन की शिपमेंट में 38.9 प्रतिशत की कमी देखने को मिलती है। इनमें चाइनीज ब्रांड के फोन में 42.9 पर्सेंट की कमी आई है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि जनवरी महीने में 34 नए मोबाइल फोन लॉन्च किए गए हैं। नए लॉन्च होने वाले फोन में 8 2G फोन, 18  4G फोन और 8 5G फोन लॉन्च किए गए हैं। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में फोन्स के शिपमेंट में आई इस गिरावत की मुख्य दो वजहें है। इनमें से पहला कारण लूनर न्यू ईयर हॉलिडे और दूसरा कोरावायरस है। कोरोना वायरस के चलते चीन में चहां स्मार्टफोन की मैन्यूफैक्चरिंग प्लान बंद हैं वही ब्रिक और मोर्टार स्टोर भी बंद हैं।

कोरोनावायरस के चलते चीन के कई रिसर्च फर्म ने चाइनीज स्मार्टफोन मार्केट में पहले क्वार्टर में गिरावट का अनुमान लगाया है। इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन (IDC) और स्ट्रेटेजी अनालाइटिक्स का कहना है कि चीन में पहले क्वार्टर में स्मार्टफोन के शिपमेंट में 30 प्रतिशत तक की कटौती देखने को मिल सकती है।

इसस पहले दुनिया की मोस्ट वैल्यूएबल टेक कंपनी Apple ने पहले क्वार्टर में रेवेन्यू को लेकर अपने सेट किए टार्गेट में कमी की है। वहीं Facebook ने भी अपने  Oculus Quest वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के प्रोडक्शन में कमी कर दी है। दुनियाभर की टेक कंपनियां Apple, Google, Facebook, Amazon, और Microsoft ने अपने कर्मचारियों के चीन जाने पर रोक लगा दी है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 1, 2020 10:10 AM IST