comscore स्मार्टफोन बदल रहा है लोगों जिंदगी, हर दिन पांच घंटे फोन पर व्यस्त रहते हैं भारतीय | BGR India Hindi
News

स्मार्टफोन बदल रहा है लोगों की जिंदगी, एक साल में औसतन 1800 घंटे फोन पर व्यस्त रहते हैं भारतीय

स्मार्टफोन आज हमारी रोज़मर्रा की अहम ज़रूरत बन गया है। इसी को ध्यान में रखकर चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड Vivo ने साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के साथ मिलकर एक रिपोर्ट तैयार की है।  इस रिपोर्ट को ‘स्मार्टफोन और मानव संबंधों पर उनका प्रभाव’ के शीर्षक से प्रकाशित किया गया है।

  • Published: December 25, 2019 10:42 AM IST
Smartphone

(Photo credit: Pixabay)


स्मार्टफोन आज हमारी रोज़मर्रा की अहम ज़रूरत बन गया है। इसी को ध्यान में रखकर चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड Vivo ने साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के साथ मिलकर एक रिपोर्ट तैयार की है।  इस रिपोर्ट को ‘स्मार्टफोन और मानव संबंधों पर उनका प्रभाव’ के शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस रिपोर्ट में स्मार्टफोन यूजर्स के रिश्तों पर फोन्स से पड़ रहे प्रभाव की बात की गई है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्मार्टफोन्स के इस्तेमाल में भारतीय सबसे आगे हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है भारतीय एक साल में औसतन 1,800 घंटे स्मार्टफोन यूज करते हैं।


CMR ने अपनी इस रिपोर्ट में यूजर्स के स्मार्टफोन यूज करने के पैटर्न और रुझान पर चिंता जाहिर की है कि अगर यूजर्स इसी तरह से स्मार्टफोन यूज करते रहे तो उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। हमारे जीवन के हर पहलू में स्मार्टफोन की मौजूदगी से संबंधित इस रिपोर्ट से यह समझना होगा किसै स्मार्टफोन यूजर्स के जीवन और रिश्तों को कैसे बदल रहे हैं। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में स्मार्टफोन यूजर्स पर आए व्यावहारिक बदलाव आए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन की लत के चलते 30 प्रतिशत कम लोग महीने में कई बार परिजनों और दोस्तों से मिलते हैं। तीन में से एक व्यक्ति ने कहा कि वह अपने दोस्तों और परिजनों के साथ फोन करते वक्त फोन को चेक किए बिना पांच मिनट के लिए भी नहीं रह सकते हैं। वहीं पांच में से तीन यूजर ने कहा कि मोबाइल फोन से इतर भी जीवन जीना जरूरी है, जिसके चलते उन्हें खुशी प्राप्त हो सकती है।

Vivo और CMR की रिपोर्ट ‘स्मार्टफोन और मानव संबंधों पर इनका प्रभाव’ को लेकर उनका दावा है कि उन्होंने यह रिपोर्ट भारत की शीर्ष 8 शहरों में ऑनलाइन और फेस टू फेस सर्वे के आधार पर तैयार की है।इस रिपोर्ट में सभी उम्र के लोगों और अलग-अलग व्यवसाव यूथ, वर्किंग प्रोफेशनल, हाउस वाइफ शामिल किए हैं। इस सर्वे में 36 प्रतिशत महिलाएं और 64 प्रतिशत पुरुष हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: December 25, 2019 10:42 AM IST