comscore संक्रामक रोगों के रोकथाम के लिए मददगार हो सकते हैं स्मार्टफोन : स्टडी | BGR India
News

संक्रामक रोगों के रोकथाम के लिए मददगार हो सकते हैं स्मार्टफोन : स्टडी

मोबाइल हेल्थ इंटरवेशन का विकसित करके हेल्थकेयर और शिक्षा से जुड़े कई चुनैतियों को हल किया जा सकता है।

smartphone-user

Image Credit: Pixabay


स्मार्टफोन आज हमारी लाइफ स्टाइल की अहम हिस्सा बन चुका है, जो हर क्षेत्र में हमारे लिए मददगार बन रहा है। एक ताजा अध्ययन में ये कहा गया है कि कम-आय वाले देशों में संक्रामक रोगों के रोकथाम और नियंत्रण के लिए स्मार्टफोन स्वास्थ्य कर्मियों के लिए मददगार हो सकता है। जर्नल नेचर में प्रकाशित इस अध्ययन में कहा गया है कि स्मार्टफोन के जरिए लोग खुद भी आसानी से अपने स्वास्थ्य की देखभाल कर सकते हैं। विशेषकर ऐसे दुर्गम जगहों पर जहां क्लीनिक मौजूद नहीं है।

इस अध्ययन में कहा गया है कि लोग स्मार्टफोन में ऐसी ऐप का यूज कर सकते हैं जो टेस्ट के रिजल्ट बताने के लिए फोन के कैमरा यूज करती हैं। उन्हें सेंट्रल ऑनलाइन डाटाबेस में अपलोड करने से पहले स्थानीय क्लीनिक और स्वास्थ्य कर्मचारियों को भेजती हैं।

लंदन स्थित इंपीरियल कॉलेज के क्रिस वुड का कहना है कि मोबाइल हेल्थ इंटरवेशन का विकसित करके हेल्थकेयर और शिक्षा से जुड़े कई चुनैतियों को हल किया जा सकता है। विभिन्न बीमारियों के कनेक्टेड डाइग्नोस्टिक टेस्ट मोबाइल हेल्थ इंटरवेशन को विकसित करने की क्षमता रखते हैं।

इस अध्ययन में कहा गया है कि इसकी मदद ऐसे लोग जो किसी कारण वश बदनामी या हिचक के कारण एचआईवी संक्रमण का टेस्ट नहीं करवा पाते हैं घर में टेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें क्लिनिक जाने की जरूरत नहीं होगी।

इस शोध में डाटा सुरक्षा और निजता के संबंध में चिंता जाहिर की गई है। इसमें कहा कहा गया है कि मरीजों की के डाटा की गोपनियता और उनकी निजता बनी रही इसके लिए आवश्यक कदम भी उठाए जाने की जरूरत होगी।

  • Published Date: March 2, 2019 4:00 PM IST