comscore 2023 में बढ़ने वाली है Smartphones की कीमत, जानें वजह
News

एक बार फिर बढ़ने वाली है Smartphones की कीमत, जानें वजह

2022 में कई बार चिपसेट की कीमत में इजाफा हो चुका है। इसके पीछे कोविड की वजह से सप्लाई चेन की परेशानी और यूक्रेन में जंग जैसे कारण शामिल रहे हैं। अब चिपसेट की बढ़ती लागत भी कीमत को ऊपर ले जा सकती है।

Redmi-9-Power-Gallery2

स्मार्टफोन्स लगातार महंगे होते जा रहे हैं, जिसमें एक कारण चिपसेट की बढ़ती कीमत भी है। अब एक नई खबर के अनुसार, यह कीमत और भी ज्यादा होने वाली है जो फोन्स को पहले से भी महंगा कर सकती है। Also Read - 32MP Selfie Camera Smartphones: 32MP सेल्फी कैमरा के साथ आते हैं ये स्मार्टफोन्स, 108MP प्राइमरी कैमरा और 12GB RAM वाले डिवाइस भी शामिल

Bloomberg के मुताबिक, 2023 में मोबाइल चिपसेट की कीमत और भी ज्यादा हो जाएगी। खबर का कहना है कि यह बढ़त Taiwan Semiconductor Company (TSMC) के खास सप्लायर Showa Denko KK की वजह से होगी। यह एक जापानी केमिकल कंपनी है। यह अपने कम मुनाफे वाले प्रोडक्ट्स को बंद कर सकती है और बाकी प्रोडक्ट्स की कीमत को बढ़ा सकती है। Also Read - स्मार्टफोन में ही फंस गई गोली और बच गई यूक्रेनी फौजी की जान, यहां देखें वायरल वीडियो

2022 में कई बार चिपसेट की कीमत में इजाफा हो चुका है। इसके पीछे कोविड की वजह से सप्लाई चेन की परेशानी और यूक्रेन में जंग जैसे कारण शामिल रहे हैं। अब चिपसेट की बढ़ती लागत भी कीमत को ऊपर ले जा सकती है। Also Read - पुराने स्मार्टफोन और टैबलेट को लंबे समय तक कैसे रखें सुरक्षित? जानें

चिपसेट महंगा कर सकता है स्मार्टफोन की कीमत

अगर Showa Denko KK अपने प्रोडक्ट की कीमत बढ़ाती है तो TSMC के लिए चिपसेट बनाने का खर्च बढ़ जाएगा। ऐसे में अगर TSMC पुरानी कीमत पर इन्हें बेचता रहता है तो कंपनी का मुनाफा घट जाएगा। इस वजह से इस बात के पूरे चांस बनते हैं कि चिप मेकर भी 2023 में चिपसेट की कीमत को बढ़ा देगा।

खबर के मुताबिक, Samsung और TSMC अपने कस्टमर्स को पहले ही बता चुका है कि ये चिप्स की कीमत को बढ़ाना चाहते हैं। चिप की कीमत बढ़ने की वजह से स्मार्टफोन कंपनियों के लिए फोन बनाने की कीमत बढ़ जाएगी और इसका सीधा असर स्मार्टफोन की कीमत पर पड़ेगा।

मार्केट में TSMC के अलावा गिनती की ही कंपनियां हैं जो चिप बनाती हैं। भारत इस वक्त सेमी-कन्डक्टर मैन्युफैक्चर्स को देश में बुलाने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रहा है। अगर चिप मेकर भारत आते हैं तो स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री को प्रोडक्शन में बहुत आसानी होगी। देश की PLI (Production Linked Incentive) स्कीम के तहत सेमी-कन्डक्टर, टीवी और डिस्प्ले बनाने वाली कंपनियों को भारत में कई तरह के फायदे दिए जा रहे हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 6, 2022 1:53 PM IST



new arrivals in india