comscore
News

अगर स्मार्टफोन खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो यह खबर बिगाड़ सकती है आपका मूड

कीमत में बढ़ोतरी के पीछे का कारण US Dollar के मुकाबले गिरता रुपया है।

  • Published: November 14, 2018 12:25 PM IST
realme 2 pro review screen 2

अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दें कि अब आपको स्मार्टफोन के लिए पहले से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई स्मार्टफोन्स की कीमत पहले के मुकाबले जल्द ही 8-प्रतिशत तक बढ़ सकती है। कीमत में बढ़ोतरी के पीछे का कारण US Dollar के मुकाबले लगातार भारतीय रुपये में गिरावट है।

हाल ही में दो चीनी स्मार्टफोन कंपनिया शाओमी और रियलमी ने गिरते रुपये के कारण अपने स्मार्टफोन के दाम बढ़ा दिए हैं। जहां एक ओर शाओमी ने अपने रेडमी 6 और रेडमी 6A की कीमत बढ़ाई है, वहीं रियलमी ने भी रियलमी 2 और C1 स्मार्टफोन की कीमत में बढ़ोतरी की है।

TimesNow की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रियलमी के CEO माधव सेठ ने कहा है कि “कंपनी स्मार्टफोन की कीमत को कंट्रोल करने की कोशिश कर रही है। हम ग्राहकों को बेस्ट कीमत में स्मार्टफोन देना जारी रखेंगे, जिन स्मार्टफोन की कीमत बढ़ाई गई है वह भी हमें मजबूरन बढ़ानी पड़ी है। कीमत बढ़ाने के बाद भी स्मार्टफोन अपने सेगमेंट में बेस्ट प्राइस के अंदर आते हैं। ”

ET Telecom की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडस्ट्री के एनालिस्ट ने इस बात का अंदाजा लगाया है कि स्मार्टफोन मार्केट इस साल गिरते रुपये की वजह से लगभग 15-प्रतिशत की गिरावट आ सकती है, जिस वजह से स्मार्टफोन की कीमत में 5 से 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसमें सैमसंग, ओप्पो और वीवो जैसी सभी बड़ी कंपनियां शामिल हो सकती हैं।

  • Published Date: November 14, 2018 12:25 PM IST