comscore
News

Snapchat भारत में जल्द ही हिंदी, पंजाबी, मराठी, गुजराती और उर्दू भाषा में होगा उपलब्ध

भारत जनसंख्या के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा देश है। ऐसे में स्नैपचैट भारतीय भाषाओं के जरिए अपनी मौजूदगी को बढ़ाना चाहता है।

snapchat log in

फोटो मैसेजिंग ऐप स्नैपचैट ने अपनी मौजूदगी को बढ़ाने के लिए आठ नई लैंग्वेज की बीटा टेस्टिंग को शुरू किया है। रिपोर्ट के मुताबिक इन आठ लैंग्वेज में से पांच भाषाएं भारतीय हैं। सूत्रों के मुताबिक जिन नई लैंग्वेज में टेस्टिंग का काम चल रहा है उनमें हिंदी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, उर्दु, Malay, वियतनामे और फिलिपेनो जैसी भाषाएं शामिल हैं।
स्नैपचैट पहली बार बीटा फेज में आठ लैंग्वेज पर टेस्टिंग कर रहा है। हालांकि कंपनी ने ऑफिशियल तौर पर अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

भारत जनसंख्या के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा देश है। ऐसे में स्नैपचैट भारतीय भाषाओं के जरिए अपनी मौजूदगी को बढ़ाना चाहता है। इससे पहले 2017 में गूगल की एक रिपोर्ट से कहा गया था कि भारत में 2021 तक 53.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स इंग्लिश के अलावा दूसरी भाषाओं में ऑनलाइन कंटेंट को सर्च कर रहे होंगे।

भारत स्मार्टफोन मार्केट में भी काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा है। इस समय जहां अमेरिका समेत पूरे यूरोप मार्केट में स्मार्टफोन मार्केट सेचुरेशन पीरियड में है वहीं भारत का स्मार्टफोन मार्केट अभी भी ग्रोथ कर रहा है। इंस्टाग्राम और लिंकडिन के लिए भारत यूजर्स के लिहाज से दूसरा बड़ा मार्केट है। इसलिए स्नैपचैट भी भारत में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रहा है।

  • Published Date: March 8, 2019 3:16 PM IST