comscore Sony का दावा, कुछ सालों में DSLR को पीछे छोड़ देगा स्मार्टफोन का कैमरा
News

Sony का दावा, कुछ सालों में DSLR को पीछे छोड़ देगा स्मार्टफोन का कैमरा

Sony का दावा है कि आने वाले कुछ सालों में स्मार्टफोन का कैमरा सेंसर DSLR जैसे प्रोफेशनल कैमरा को पीछे छोड़ देगा। स्मार्टफोन के जरिए ही अच्छी क्वालिटी की तस्वीर क्लिक की जा सकेगी।

200MP-Camera-Sensor-samsung

Sony आज भले ही बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड न हो, लेकिन कंपनी द्वारा बनाए गए कैमरे सेंसर को कई प्रीमियम फोन में देखे जा सकते हैं। जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी का बनाया कैमरा सेंसर Xiaomi, OnePlus जैसे ब्रांड्स के प्रीमियम फोन में मिलेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Sony का दावा है कि आने वाले कुछ सालों में स्मार्टफोन का कैमरा सेंसर DSLR जैसे प्रोफेशनल कैमरा को पीछे छोड़ देगा। स्मार्टफोन के जरिए ही अच्छी क्वालिटी की तस्वीर क्लिक की जा सकेगी। Also Read - 6,000mAh बैटरी, 50MP कैमरा और Full HD+ डिस्प्ले वाले Samsung Galaxy F13 की पहली सेल, 416 रुपये महीने में लाएं घर

Nikkei की रिपोर्ट के मुताबिक, Sony Semiconductor Solutions (SSS) के CEO और प्रेसिडेंट टेरूशी शिमिजू (Terushi Shimizu) ने हाल ही में कहा कि सिंगल लेंस रिफ्लेक्स कैमरा से ली गई तस्वीर की क्वलिटी को स्टिल इमेज कुछ सालों में रिप्लेस कर देगा। कंपनी के 2024 के रोडमैप वाले प्रजेंटेशन में कहा गया है कि Sony के स्मार्टफोन ILC इमेज क्वालिटी को पीछे छोड़ देगा। Also Read - 6,000mAh बैटरी वाला Samsung Galaxy M32 फोन हुआ सस्ता, जानें नई कीमत

DSLR के मुकाबले बेहतर होगा स्मार्टफोन कैमरा

हालांकि, यह देखना काफी रोचक रहेगा कि Sony कैसे अपने दावों को सच करता है। फिलहाल कंपनी ने Xperia Pro I को 1 इंच वाले 20MP कैमरा सेंसर के साथ लॉन्च किया है। ज्यादातर प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड्स 12MP का कैमरा सेंसर यूज करते हैं, जिसकी वजह से लेंस और सेंसर के बीच की दूरी को मैनेज किया जा सकता है। Also Read - जल्द आ रहा है Samsung Galaxy A23 5G फोन, Snapdragon 695 चिप से होगा लैस

आने वाले कुछ सालों में कम सेंसर वाले कैमरे ज्यादा लाइट के साथ तस्वीर क्लिक कर सकेंगे। हालांकि, ये कैमरे सेंसर DSLR में यूज होने वाले APS-C कैमरा को कितना रिप्लेस कर पाएंगे यह देखना इंटरेस्टिंग होगा। Sony के फ्लैगशिप मिररलेस कैमरा में इस टेक्नोलॉजी का यूज किया जाने लगा है, जो कंपनी के इस दावे को सच साबित कर सकते हैं।

यही नहीं, कंपनी अपने AI प्रोसेसिंग कैपेबिलिटीज को भी इंप्रूव करने का प्लान बना रही है, जिसके जरिए मल्टी फ्रेम HDR, लबीं रेंज का जूम और हाई क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

Sony के अलावा Samsung भी स्मार्टफोन कैमरा टेक्नोलॉजी पर काफी काम कर रहा है। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने पहले 108MP का कैमरा सेंसर लॉन्च किया था। अब कंपनी ने 200MP का कैमरा सेंसर पेश किया है, जिसे अपकमिंग फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में देखा जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 14, 2022 2:44 PM IST



new arrivals in india