comscore ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Spotify भारत में हुआ लॉन्च, ऐसे मिलेगा फ्री सब्सक्रिप्शन | BGR India
News

ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Spotify भारत में हुआ लॉन्च, ऐसे मिलेगा फ्री सब्सक्रिप्शन

भारत में Spotify का मुकाबला जियोसावन, गाना, एयरटेल म्यूजिक, अमेजन म्यूजिक और एपल म्यूजिक से होगा।

  • Published: February 27, 2019 11:16 AM IST
Spotify starting screen

ऑनलाइन ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Spotify ने भारत में भी म्यूजिक स्ट्रीमिंग की सर्विस लॉन्च कर दी है। Spotify ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। इंडियन यूजर्स अब इस Spotify ऐप को भारत में ऐप स्टोर, गूगल प्ले और माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। भारत में स्पोर्टिफाई दो तरह से अपनी सर्विस देगा। भारत में एड बेस्ड फ्री सब्सक्रिप्शन सर्विस के साथ-साथ वह सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस देगा। भारत में Spotify का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन फिलहाल 119 रुपये प्रति माह होगा। कंपनी भारत में अंग्रेजी और हिंदी गानों के साथ-साथ पंजाबी, तमिल और तेलगू भाषा के गानों भी अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को सुनाएगा।

अगर आप 119 रुपये वाले एक महीने का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ साइन अप करते हैं तो कंपनी आपको एक महीने का ट्रायल फ्री देगी। इसके साथ ही आप चाहे तो एक दिन का भी सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं जिसके लिए आपको एक दिन के 13 रुपए खर्च करने होंगे।

कंपनी ने कई प्लान यूजर्स के लिए रखे हैं जिसमें एक हफ्ते वाले पैक की कीमत 39 रुपये है। एक महीने वाले सब्सक्रिप्शन की कीमत 129 रुपये होगी। तीन महीने का सब्सक्रिप्शन 389, 6 महीने का सब्सक्रिप्शन 719 और एक साल का सब्सक्रिप्शन करीब 1189 रुपये का होगा।
अगर आप एक महीना ट्रायल फ्री चाहते हैं तो आपको मास्टरकार्ड या फिर वीजा कार्ड से पेमेंट करना होगा। Spotify का सब्सक्रिप्शन खरीदने के लिए आप यूपीआई और पेटीएम से भी पेमेंट कर सकते हैं। कंपनी ने इंडियन स्टूडेंट के लिए कुछ खास ऑफर भी लॉन्च किए हैं। Spotify के प्रीमियम प्लान खरीदने वाले सब्सक्राइबर्स ही हाई क्वालिटी में गाने डाउनलोड कर ऑफलाइन मोड में सुन पाएंगे।

दुनिया भर में करीब 20.7 करोड़ यूजर्स Spotify ऐप को यूज करते हैं जिनमें से करीब 9.6 करोड Spotify प्रीमियम सब्सक्राइबर्स हैं। भारत में Spotify का मुकाबला जियो सावन, गाना, एयरटेल म्यूजिक से होगा। ये सभी ऐप फ्री एड-बेस्ड सब्सक्रिप्शन देते हैं। इसके साथ ही एप्पल म्यूजिक का सब्सक्रिप्शन 129 रुपये प्रतिमाह, अमेजन म्यूजिक (999 रुपये प्रतिमाह जो अमेजन प्राइम मेम्बरशिप के साथ आता है) और गूगल प्ले म्यूजिक (89 रुपये प्रतिमाह) से होगा।

  • Published Date: February 27, 2019 11:16 AM IST