comscore Spring Equinox 2019: गूगल ने आज बसंत विषुव पर बनाया डूडल, जानें क्या है खास | BGR India
News

Spring Equinox 2019: गूगल ने आज बसंत विषुव पर बनाया डूडल, जानें क्या है खास

Spring Equinox पर दिन और रात की अवधि समान रहती है।

google doodle spring equinox main

गूगल ने आज बुधवार को अपना डूडल एक खगोलीय घटना पर बनाया है। गूगल का डूडल Spring Equinox यानी वसंत विषुव पर आधारित है जिसे भारत में बंसत माह के अंतिम दिन के रूप में मनाया जात है। यह दिन ऋतु परिवर्तन को दर्शाता है। गूगल ने अपने डूडल में पृथ्वी पर फूल को खिलता हुआ दिखाया है जो नई ऋतु के आगमन का संकेत दे रहा है।

इस दिन की मुख्य विशेषता यह है कि इस दिन और रात की अवधि समान रहती है। इस दिन पृथ्वी की भू-मध्य रेखा, सूर्य के मध्य से गुजरती है जिसके कारण दिन और रात की अवधि समान रहती है। हर साल दो बार ऐसा होता है। 20 मार्च और 23 सितंबर को दिन-रात बराबर होते हैं और इन्हें बंसत विषुव और शीतकालीन विषुव के रूप में जाना जाता है।

भारत में इस खखोलीय घटना को वसंत विषुव के साथ-साथ वसंत संपात भी कहा जाता है। इस दिन से वसंत का महीना खत्म हो जाता है। आज के दिन से सूर्य धीरे-धीरे उत्तरी गोलार्द्ध की ओर जाने लगता है जिससे दिन की अवधि बड़ी और रातें छोटी होने लगती है। इस खगोलीय घटना के बाद उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित देशों में सूर्य की किरणें सीधी पड़ती हैं जिससे गर्मी बढ़ने लगती है। माना जाता है कि इसी दिन से ग्रीष्म ऋतु का प्रारम्भ भी होता है।

ठीक इसी तरह से 23 सितंबर को भी पृथ्वी की भू-मध्य रेखा सूर्य के मध्य से गुजरती है और दिन रात समान रहता है। इस दिन से सूर्य दक्षिणी गोलार्द्ध की ओर झुकने लगता है जिससे शीत ऋतु की शुरूआत होने लगती है। कई देशों में वसंत विषुव को एक पर्व की तरह मनाया जाता है।

  • Published Date: March 20, 2019 8:48 AM IST