comscore Squid Game पर बने ऐप में था Joker मालवेयर, गूगल प्ले स्टोर ने हटाया
News

Squid Game पर बने ऐप में था Joker मालवेयर, गूगल प्ले स्टोर ने हटाया

इससे पहले भी गूगल प्ले स्टोर पर Joker मालवेयर से लैस नुकसानदायक ऐप्स मिल चुके हैं। मगर यह पहला मौका है जब यह मालवेयर Squid Game पर बने हुए ऐप में मिला है। Stefanko का कहना है कि हटाए जाने तक, यह ऐप 5,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था।

squid game

Netflix की लेटेस्ट ड्रामा सीरीज Squid Game एक सेंसेशन बन चुकी है। इसकी पॉपुलैरिटी के चलते सोशल मिडिया पर स्क्विड गेम से जुड़े मीम्स और वीडियो स्केच बन रहे हैं। इस सीरीज का फायदा अब साइबर क्रिमिनल भी उठा रहे हैं। ये इस सीरीज के नाम से जुड़े ऐप्स बना रहे हैं, जिनका काम यूजर की पर्सनल जानकारी को चुराना है। Also Read - इस खतरनाक वायरस से 190 ऐप्स प्रभावित, 93 लाख से ज्यादा बार हुए डाउनलोड्स

एक साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET ने गूगल प्ले स्टोर पर Squid Game पर बेस्ड एक ऐप पाया, जो असल में एक मालवेयर है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अब हटा लिया गया है। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं।

Squid Games पर बना Joker Malware से लैस ऐप

साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET के रिसर्चर Lukas Stefanko ने बताया कि साइबर क्रिमिनल्स गूगल प्ले स्टोर पर Squid Wallpaper 4K HD ऐप के जरिए यूजर्स को टारगेट कर रहे थे। यह ऐप मशहूर मालवेयर Joker से लैस थी।

इससे पहले भी गूगल प्ले स्टोर पर Joker मालवेयर से लैस नुकसानदायक ऐप्स मिल चुके हैं। मगर यह पहला मौका है जब यह मालवेयर Squid Game पर बने हुए ऐप में मिला है। Stefanko का कहना है कि हटाए जाने तक, यह ऐप 5,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था।

क्या करता है Joker मालवेयर वाला Squid Games ऐप

Stefanko के मुताबिक, इस मालवेयर ऐप की मदद से हैकर्स “दुर्भावनापूर्ण ऐड-फ्रॉड और/या अवांछित SMS सब्सक्रिप्शन एक्शन्स” भेज सकते हैं। इसका मतलब कि विक्टिम के फोन पर जाली ट्रांसेक्शन मैसेज और ऐसे ऐड दिखाए जा सकते हैं, जो इन्हें किसी फर्जी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस के पास ले जा सकते हैं, जहां यूजर्स को पैसे का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Stefanko का कहना है कि ऐप भले ही गूगल प्ले स्टोर से डिलीट हो गया हो, मगर इसका खतरा अभी भी उन यूजर्स के लिए बाकी है, जिन्होंने इसे डाउनलोड कर रखा है। ये कहते हैं कि इन यूजर्स को जल्द से जल्द इस ऐप को अपने फोन से डिलीट कर देना चाहिए और फिर डिवाइस का वायरस स्कैन करना चाहिए।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 25, 2021 1:46 PM IST
  • Updated Date: October 25, 2021 1:46 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers