comscore Super Blood Wolf Moon 2019: चंद्रग्रहण को ऐसे देखें लाइव | BGR India
News

Super Blood Wolf Moon 2019: चंद्रग्रहण को ऐसे देखें लाइव

आप इसे यूट्यूब चैनल ‘Timeanddate’ पर लाइव देख सकते हैं।

superblood-redmoon-moon-nasaimage

Image: NASA


इस साल 2019 का चंद्र ग्रहण 20 और 21 जनवरी को होगा। अलग टाइम जोन होने के कारण इसे पहले ही कई पश्चिमी देशों जैसे नॉर्थ अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका, रशिया के नॉर्थ ईस्ट शहरों में देखा जा सकेगा। इस दौरान चंद्रमा पूरी तरह से लाल हो जाएगा। इसे सुपर ब्लड रेड मून भी कहा जाता है। हालांकि इस चंद्र ग्रहण को एशिया और ऑस्ट्रेलिया में नहीं देखा जा सकता है। इसलिए भारत में रह रहे लोग इसे लाइव नहीं देख पाएंगे।

अगर आप इसको लाइव देखना चाहते हैं तो आप इसे यूट्यूब चैनल ‘Timeanddate’ पर लाइव देख सकते हैं। हालांकि NASA की और से कोई ऑफिशियल लाइव स्ट्रीम उपलब्ध नहीं है।

ग्रहण के समय चंद्रमा का रंग इसलिए बदलता है क्योंकि सूरज की किरणें पृथ्वी से होकर चंद्रमा पर पड़ती हैं। धरती की छाया में चंद्रमा
का रंग बदलकर लाल हो जाता है। इस दौरान चंद्रमा पृथ्वी के काफी करीब होता है। अमेरिका और ब्रिटेन में आखिरी चंद्रग्रहण 10 साल पहले देखा गया था। इसके बाद अगला चंद्रग्रहण तीन साल बाद 26मई 2021 को होगा। ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया से गुजरता है।

सुपर मून के मामले में चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है, जिसके परिमाणस्वरुप चंद्रमा 7% बढ़ा और 15% अधिक चमकीला दिखाई देता है। नासा के मुताबिक यह चंद्रग्रहण 62 मिनट तक चलना चाहिए। इसे सबसे पहले नॉर्च, साउथ और सेंट्रल अमेरिका समेत कुछ पश्चिमी देशों में सबसे पहले देखा जा सकता है।

  • Published Date: January 21, 2019 9:53 AM IST