comscore Tata Neu 'सुपर ऐप' 7 अप्रैल को होगा लॉन्च, Amazon, Paytm और Reliance Jio को मिलेगी टक्कर
News

Tata Neu 'सुपर ऐप' 7 अप्रैल को होगा लॉन्च, Amazon, Paytm और Reliance Jio को मिलेगी टक्कर

Tata Neu के साथ टाटा ग्रुप की सर्विसेज Tata AIG, Tata Capital, Tata Mutual Fund, Tata Play, Tata Health, Tata 1mg, Tata Big Basket, Tata Croma, Tata Consumer Clik, Tata Trend, IHCL, Vistara, AirAsia, Tata Class Edge, Tatateleservices को इंटिग्रेट किया जाएगा।

Tata-Neu

Tata Neu ‘सुपर ऐप’ को 7 अप्रैल को लॉन्च किया जाएगा। टाटा ग्रुप का यह ऐप UPI पेमेंट सर्विस के साथ-साथ कई अन्य तरह की सर्विसेज मुहैया कराएगा। Tata Digital इस सुपर ऐप को पिछले साल से ही टेस्ट कर रहा था। पिछले महीने टाटा डिजिटल ने NPCI (नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) से भी पेमेंटिंग सर्विस शुरू करने के लिए क्लियरेंस मांगा था। Tata का यह ‘सुपर ऐप’ Google Play Store पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। Also Read - How to link or remove bank account on WhatsApp Pay: व्हाट्सऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक या रिमूव कैसे करें?

क्या होता है ‘सुपर ऐप’?

‘सुपर ऐप’ शब्द का इस्तेमाल Blackberry के फाउंडर माइक लैजारिडिस ने पहली बार किया था। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसपर यूजर्स को सभी तरह की जरूरत की वस्तुएं और सेवाएं मिल जाती है। बड़ी कंपनियां और ग्रुप आम तौर पर ‘सुपर ऐप’ बनाती हैं, जिसमें यूजर्स को कंपनी की सभी सेवाएं एक जगह मिल जाती है। Reliance Jio का MyJio ऐप, Paytm, Amazon जैसे ऐप्स भी ‘सुपर ऐप’ की कैटेगरी में आते हैं। यहां यूजर को कई तरह की सेवाएं मिल जाती हैं। Tata Neu में भी यूजर को कुछ इसी तरह की एक्सपीरियंस मिलेगा। Also Read - RBI ने UPI यूजर्स को दी खुशखबरी, अब क्रेडिट कार्ड की मदद से भी होगा UPI पेमेंट

Tata Neu ‘सुपर ऐप’ की खास बातें

टाटा ग्रुप के इस ‘सुपर ऐप’ के जरिए यूजर्स को Tata की सभी सर्विसेज एक ही जगह मिलेगी। Tata Neu के साथ टाटा ग्रुप की सर्विसेज Tata AIG, Tata Capital, Tata Mutual Fund, Tata Play, Tata Health, Tata 1mg, Tata Big Basket, Tata Croma, Tata Consumer Clik, Tata Trend, IHCL, Vistara, AirAsia, Tata Class Edge, Tatateleservices को इंटिग्रेट किया जाएगा। Also Read - UPI बाजार में जारी PhonePe, Google Pay का दबदबा, 30% मार्केट कैप नियम में हो सकती है देरी

ICICI बैंक के इंफ्रास्ट्रक्चर का होगा इस्तेमाल

Tata Neu ‘सुपर ऐप’ के साथ UPI सर्विसेज के लिए टाटा डिजिटल ने ICICI Bank के साथ साझेदारी की है। यह UPI पेमेंटिंग ऐप ICICI बैंक के पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर को इस्तेमाल करेगी। ET की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के एक एक्जीक्यूटिव ने टाटा के इस पेमेंटिंग ऐप से जुड़ी जानकारी शेयर की है। कंपनी Tata Neu को प्रमोट भी कर रही है। Tata IPL 2022 में भी आप इस ‘सुपर ऐप’ से जुड़े विज्ञापन देख सकते हैं।

इस समय भारत में PhonePe और Google Pay समेत कई नॉन-बैंकिंग प्लेटफॉर्म बैंक के साथ मिलकर UPI सर्विस मुहैया करा रही है। टेक्नोलॉजी कंपनियों की यह सर्विस डिजिटल पेमेंट में यूजर को सहायता पहुंचाती है। पिछले कुछ सालों में कई और टेक्नोलॉजी कंपनियों ने अपनी पेमेंट सर्विस भारत में शुरू की हैं, जिनमें WhatsApp, Jio, Amazon आदि शामिल हैं। हाल ही में NPCI द्वारा जारी किए गए डेटा के मुताबिक, भारत में मार्च के महीने UPI के जरिए 500 करोड़ से ज्यादा ट्रांजैक्शन हुए हैं। वहीं, फरवरी में भी 4.52 बिलियन यानी 452 करोड़ ट्रांजैक्शन UPI के जरिए हुए हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 4, 2022 9:43 AM IST
  • Updated Date: April 4, 2022 10:16 AM IST



new arrivals in india