comscore Tata Sky, Dish TV, Airtel Digital TV 12 फरवरी को कर सकते हैं नए टैरिफ प्लान की घोषणा | BGR India Hindi
News

Tata Sky, Dish TV, Airtel Digital TV 12 फरवरी को कर सकते हैं नए टैरिफ प्लान की घोषणा

टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने साल 2020 की शुरुआत में नए ट्रैरिफ रिजीम में कुछ बदलाव किए थे। ट्राई के बदलावों के बाद उपभोक्ताओं के टीवी का बिल कम हो जाएगा। 1 जनवरी 2020 को TRAI ने ब्रॉडकास्टर्स से 15 जनवरी तक रिवाइज्ड प्लान पेश करने के निर्देश दिए थे। हालांकि, यह मामला फिलहाल कोर्ट में है।

tata sky vs airtel digital tv

टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने साल 2020 की शुरुआत में नए ट्रैरिफ रिजीम में कुछ बदलाव किए थे। ट्राई के बदलावों के बाद उपभोक्ताओं के टीवी का बिल कम हो जाएगा। 1 जनवरी 2020 को TRAI ने ब्रॉडकास्टर्स से 15 जनवरी तक रिवाइज्ड प्लान पेश करने के निर्देश दिए थे। हालांकि, यह मामला फिलहाल कोर्ट में है। अब संभावनाएं हैं कि 12 फरवरी को इस मामले की अगली सुनवाई के बाद नए कीमतों का ऐलान हो सकता है।


TRAI द्वारा नए नोटिफिकेशन में ब्रॉडकास्टर्स को नए रीजिम के तरहत पैकेज और चैनल्स के नए दामों का ऐलान करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स  को भी सब्सक्राइबर्स के लिए पैकेज रिवाइज करने के लिए कहा गया है। अगर कोर्ट का निर्णय TRA के पक्ष में आता है तो प्रमुख डीटीएच कंपनियां जैसे Tata Sky, Dish TV, D2h, Airtel Digital TV और दूसरे DTH सर्विस प्रोवाइडर कंपनिए अपने नए कीमतों का ऐलान उसी दिन कर सकते हैं। नए दाम 1 मार्च 2020 से लागू हो सकते हैं।

चैनल बुके में 12 रुपये से महंगे चैनल नहीं होंगे शामिल

इसके साथ ही ट्राई ने चैनल बुके में चैनल्स की कीमतों को लेकर सुधार किए हैं। ये प्लान 1 मार्च से इफेक्टिव होंगे। TRAI ने चैनल के एमआरपी पर लगाई कैप घटा दी है। ट्राई ने टेरिफ में सुधार करते हुए सुधार किए साफ किया है कि कोई भी चैनल जिसकी कीमत 12 रुपये से अधिक होगी वो चैनल बुके में शामिल नहीं होंगे।

इन चैनल्स को ग्राहकों को अलग से खरीदना होगा। पहले यह कैप 19 रुपये की थी जिसे घटाते हुए कंपनी ने अब 12 रुपये की हो गई है। अमूमन देखने को मिलता है कि ब्रॉडकास्टर चैनल बुके में महंगे चैनल ऐड कर देते हैं जिससे ग्राहकों पर बोझ बढ़ जाता है। ट्राई के नए से 33 प्रतिशत ग्राहकों फायदा होगा।

130 रुपये में 100 नहीं 200 चैनल मिलेंगे

1 मार्च 2020 से 130 रुपये में कस्टमर्स को 200 फ्री टू एयर चैनल देखने को मिलेंगे। इससे पहले अभी तक 130 रुपये में सिर्फ 100 फ्री टू एयर चैनल ही लोगों को देखने को मिल रहे थे। हालांकि आपको बता दें कि ट्राई ने साफ तौर पर कहा है कि इन फ्री चैनलों में वह चैनल शामिल नहीं होंगे जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित कर रखा है। दूरदर्शन के ऐसे चैनलों की संख्या को 26 है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 3, 2020 3:18 PM IST