comscore Tata Sky reduces monthly charge NCF : Report
News

Tata Sky ने मंथली नेटवर्क फी में की कटौती : रिपोर्ट

Tata Sky अपने सबस्क्राइबर्स को राहत देते हुए मंथली नेटवर्क फी में कटौती का ऐलान किया है। खबरों के मुताबिक कंपनी के इस कदम से Tata Sky के महंगा प्लान यूज कर रहे सब्सक्राइबर्स को 300 रुपये तक की छूट मिलेगी।

tata sky dth stock image

Tata Sky अपने सबस्क्राइबर्स को राहत देते हुए मंथली नेटवर्क फी में कटौती का ऐलान किया है। खबरों के मुताबिक कंपनी के इस कदम से Tata Sky के महंगा प्लान यूज कर रहे सब्सक्राइबर्स को 300 रुपये तक की छूट मिलेगी। कंपनी ने अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नए टैरिफ में नेटवर्क कैपेसिटी फी (NCF) में कटौती की है।

Tata Sky NCF reduction details

Tata Sky के महंगे प्लान वाले सब्सक्राइबर्स को अब से मंथली नेटवर्क फी कम देनी होगी। हालांकि ये पूरी तरह से सब्सक्राइबर्स द्वारा चुने गए चैनल्स और उसके प्लान पर निर्भर करेगा। Ultra News की रिपोर्ट के मुताबिक,  इसके लिए सब्सक्राइबर्स को कुछ टीवी चैनल सब्सक्राइब करने होंगे। उदाहरण के तौर पर ऐसे सब्सक्राइब जो 40 HD और 100 SD चैनल्स देखते हैं उन्हें नेटवर्क कैपेसिटी फी के तौर पर 245 रुपये का भुगतान करना होता है। Tata Sky द्वारा नेटवर्क कैपेसिटी फी में कटौती के बाद यूजर्स को मात्र 99 रुपये का भुगतान करना होगा।

नेटवर्क कैपेसिटी फी में कटौती का लाभ पाने के लिए Tata Sky यूजर्स को कंपनी के स्पेशल Lite पैक्स सब्सक्राइब करने होंगे। इसके बाद टाटा स्काई यूजर्स को 500 चैनलों के लिए नेटवर्क कैपेसिटी फी के तौर पर मात्र 99 रुपये देने होंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक Tata Sky के “Lite” पैक्स के लिए यूजर्स को अधिकतम 300 रुपये प्रतिमाह तक का प्लान ले सकते हैं। नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज अलग-अलग भाषा और चैनल्स के लिए अलग-अलग है। उदाहरण के तौर पर बंगाली चैनल्स के लिए यूजर्स को नेटवर्क कैपेसिटी फी के तौर पर 99 रुपये की जगह 131.50 रुपये का भुगतान करना होगा।

Airtel ने मल्टी कनेक्शन वाले यूजर्स के लिए उनके सेकंड्री कनेक्शन के NCF (नेटवर्क कनेक्शन फीस) को कम कर दिया है। Dish TV, Airtel Digital TV, Tata Sky और D2h जैसे DTH सर्विस प्रोवाइडर्स सभी मल्टी कनेकशन सर्विस ऑफर करते हैं। हर सेकंड्री कनेक्शन के लिए DTH ऑपरेटर NCF चार्ज करता है, लेकिन यह फीस ऑपरेटर अपने हिसाब से चार्ज करता है। यह ऑपरेटर के ऊपर निर्भर करता है कि कंपनी फुल फीस चार्ज करें या डिस्काउंट दे।

Airtel Digital TV के ग्राहकों को एक्स्ट्रा कनेक्शन के लिए 80 रुपये NCF देने होंगे। हालांकि आपको बता दें Dish TV और D2h अपने यूजर्स से हर कनेक्शन के लिए मात्र 50 रुपये चार्ज लेते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा NCF वसूल करने वाली कंपनी Tata Sky है, जो अपने ग्राहकों से हर सेकंड्री कनेक्शन के लिए 153 रुपये वसूलती है।

  • Published Date: September 10, 2019 12:34 PM IST
  • Updated Date: September 10, 2019 12:34 PM IST