comscore Tata की पहली इलेक्ट्रिक SUV 'Nexon EV' भारत में 13.99 लाख रुपये में लॉन्च, जानें फीचर्स | BGR India Hindi
News

Tata की पहली इलेक्ट्रिक SUV 'Nexon EV' भारत में 13.99 लाख रुपये में लॉन्च, जानें फीचर्स

टाटा मोटर्स ने (Tata Motors) अपनी पहली ऑल इलेक्ट्रिक कॉन्पैक्ट SUV को भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे Tata Nexon EV के नाम से पेश किया है। Nexon EV को भारत में 13.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। यह इसकी एक्स-शोरूम कीमत है। Tata Nexon EV को तीन वेरिएंट में पेश किया गया है। इन तीन वेरिएंट में XM, XZ+, and XZ+ LUX शामिल है।

Tata Nexon EV


टाटा मोटर्स ने (Tata Motors) अपनी पहली ऑल इलेक्ट्रिक कॉन्पैक्ट SUV को भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे Tata Nexon EV के नाम से पेश किया है। Nexon EV को भारत में 13.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। यह इसकी एक्स-शोरूम कीमत है। Tata Nexon EV को तीन वेरिएंट में पेश किया गया है। इन तीन वेरिएंट में XM, XZ+, and XZ+ LUX शामिल है। ऑल इलेक्ट्रिक Nexon को पिछले महीने लॉन्च किया गया था, लेकिन कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया था। जहां कंपनी ने एंट्री लेवल XM वेरिएंट को 13.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है, वहीं टॉप एंड XZ+ LUX को 15.99 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। Also Read - Renault Zoe इलेक्ट्रिक कार भारत में जल्द होगी लॉन्च, Auto Expo 2020 में दिखेगी

Nexon EV को Ziptron टेक्नोलॉजी के ऊपर बनी है। कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर चल सकती है। Tata Nexon EV की सबसे बड़ी यूएसपी इसकी 300 किलोमीटर की रेंज है। इसके अलावा यह फास्ट चार्ज भी सपोर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि यह 60 मिनट में शून्य से 80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक SUV में 30.2kWh की बैटरी है, जो 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर की वारंटी के साथ आती है। कंपनी ने यह भी कहा है कि यह बैटरी  IP67 रेटिड है। कंपनी ने इस कार को सिगनेचर टील ब्लू, ग्लेशियर व्हाइट और मूनलाइट सिलवर कलर में लॉन्च किया है। Also Read - Tata Nexon इलेक्ट्रिक कार भारत में 15 से 17 लाख रुपये के बीत 16 दिसंबर को होगी लॉन्च!

टाटा मोटर्स का कहना है कि यह कार 15A प्लग पॉइन्ट के जरिए चार्ज हो सकती है। यह बैटरी नॉर्मल चार्जर से 20 से 80 प्रतिशत तक 8 घंटों में चार्ज हो सकती है। इसमें कोई शक नहीं है कि Nexon EV को CCS2 फास्ट चार्जर से चार्ज करना ज्यादा अच्छा है। Nexon EV में शामिल मोटर मैक्सिमम 129 PS की पावर जनरेट करती है और  245 Nm टॉर्क के साथ आती है। सेफ्टी के लिए Nexon EV में ड्यूल एयरबैग्स और EBD के साथ ABS भी दिया गया है। इसके अलावा यह कार कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ आती है। इसमें लिक्विड कूल्ड बैटरी पैक और बच्चों की सीट के लिए ISOFIX एंकोरेज भी दिया गया है।

  • Published Date: January 29, 2020 6:40 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.