comscore दूरसंचार कंपनियों ने वित्त मंत्रालय को पत्र लिखकर जीएसटी दर में कटौती का अनुरोध किया | BGR India
News

दूरसंचार कंपनियों ने वित्त मंत्रालय को पत्र लिखकर जीएसटी दर में कटौती का अनुरोध किया

दूरसंचार कंपनियों ने सरकार से 18 प्रतिशत जीएसटी में कमी लाने का अनुरोध किया है।

  • Updated: February 15, 2022 4:03 PM IST
spectrum-auction


दूरसंचार कंपनियों ने सरकार से 18 प्रतिशत जीएसटी में कमी लाने का अनुरोध किया है। उनका कहना है कि नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था में उच्च कराधान की भरपाई के लिए ‘इनपुट क्रेडिट’ पर्याप्त नहीं है। सेल्यूलर आपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सीओएआई) के अंतर्गत आने वाली दूरसंचार कंपनियों ने कहा कि उद्योग पहले से ‘खराब वित्तीय स्थिति’ से गुजर रहा है, इसको देखते हुए माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में कटौती महत्वपूर्ण है। Also Read - गुड न्यूज! इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी सस्ती, सरकार ने बैटरी पर घटाई GST

Also Read - भारत में सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां! बैटरियों पर GST घटा सकती है सरकार

सीओएआई ने राजस्व सचिव को लिखे पत्र में कहा, ‘‘उद्योग पहले से खराब वित्तीय स्थिति में है, ऐसे में हम आपसे जीएसटी दर में कटौती का अनुरोध करते हैं ताकि उस पर और बोझ नहीं बढ़े।’’ जीएसटी परिषद की 11 जून को होने वाली बैठक से पहले यह पत्र लिखा गया है। बैठक में केंद्र तथा राज्य विभिन्न उद्योगों की कुछ वस्तुओं एवं सेवाओं प्रस्तावत कर में कटौती की मांग की समीक्षा की जाएगी। Also Read - Instant Loan Apps: एक क्लिक में लोन लेना पड़ रहा भारी, भारत से 21 हजार करोड़ रुपये हुए चीन ट्रांसफर

वित्त मंत्रालय पहले ही संकेत दिया है कि समीक्षा तभी संभव है जब प्रस्तवित कर मौजूदा स्तर से काफी उंची है। हालांकि गुड़ को जीएसटी से छूट दी गई है, लेकिन चीनी और बीट शूगर को पांच फीसदी कर वाली श्रेणी में रखा गया है। बायो गैस संयंत्र, पवनचक्की, केरोसिन लालटेन पर पांच फीसदी कर लगाया जाएगा।

इसे भी देखें: अमेजन पर शुरू हुआ सैमसंग कार्निवल, स्मार्टफोन से लेकर इन प्रोडेक्ट्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

मोबाइल फोन्स, फाउंटेन पेन इंक, टूथ पॉउडर, अगरबत्ती, फीडिंग बोतल, ब्रेल पेपर, बच्चों की कलरिंग किताबें, छाता, पेंसिल शार्पनर, ट्रैक्टर, साइकिल, कांटैक्स लेंस, चश्मों के लेंस, बरतन, खेल के सामान, मछली पकड़ने का डंडा, कंघी, पेंसिल और हैंड पेंटिंग पर 12 फीसदी कर लगेगा।

इसे भी देखें: सामने आया Moto E4 Plus का इमेज, लीक हुई कीमत कीमत

बिंदी, चूड़ी, शीशे की चूड़ियां, हैंडलूम, सुनने की मशीन, हाथ से बने संगीत उपकरण को जीएसटी के अंतर्गत छूट दी गई है। जीएसटी में कुल सात फीसदी सामानों को कर से छूट दी गई है।

इसे भी देखें: सैमसंग Galaxy S8 ‘Pirates of the Caribbean’ स्पेशल एडिशन इस वेबसाइट पर हुआ लिस्ट

  • Published Date: June 6, 2017 10:30 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:03 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.