comscore जियो की वजह से इस साल भी संघर्ष करंेगी दूरसंचार कंपनियां : क्रिसिल | BGR India
News

जियो की वजह से इस साल भी संघर्ष करंेगी दूरसंचार कंपनियां : क्रिसिल

दूरसंचार कंपनियों को वित्त वर्ष 2017-18 में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो की वजह से मिलने वाली कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते शीर्ष तीन दूरसंचार कंपनियों में से दो को कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा।

  • Published: April 25, 2017 10:30 PM IST
reliance jio sim stock image

दूरसंचार कंपनियों को वित्त वर्ष 2017-18 में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो की वजह से मिलने वाली कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते शीर्ष तीन दूरसंचार कंपनियों में से दो को कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। क्रिसिल के एक नोट में कहा गया है कि 1.5 लाख करोड़ रुपए के दूरसंचार उद्योग को कीमत युद्ध का सामना करना पड़ेगा जिससे उनका मुनाफा प्रभावित होगा।

नोट में कहा गया है कि शीर्ष तीन में से दो कंपनियों के लिए स्थिति काफी खराब होगी। इसमें कहा गया है कि डाटा उपभोक्ताओं के लिए कीमत युद्ध की वजह से इस क्षेत्र को दिक्कतें आएंगी। हालांकि, साथ ही इसमें कहा गया है कि बाजार में अग्रणी स्थिति हासिल करना महत्वपूर्ण होगा। कुल मिलाकर इस साल प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। क्रिसिल ने कहा कि वैश्विक स्तर के अनुभवों से पता चलता है कि बाजार की अग्रणी कंपनी अधिक मुनाफे की स्थिति में रहती है।

इसे भी देखें: सोनी ने ब्रोंज पिंक कलर में Xperia XZ Premium को पेश किया, जून में होगा उपलब्ध

रिलायंस जियो का शुद्ध घाटा अक्तूबर-मार्च अवधि में 22.5 करोड़ रुपए रहा है। यह ऐसा समय रहा है जब कंपनी ने कोई आय नहीं कि बल्कि लगातार ग्राहकों को प्रोत्साहन स्वरूप दो पेशकश कीं। शेयर बाजार को दी जानकारी में कंपनी ने बताया कि एक साल पहले इसी अवधि में उसका शुद्ध घाटा 7.46 करोड़ रुपए था।

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी J3 2017 एक्सीनोस 7570 प्रोसेसर और एंड्राइड नौगट के साथ आया नज़र

उल्लेखनीय है कि जियो ने सितंबर 2016 में अपनी सेवाएं शुरू की थीं। जियो हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज की गैर-सूचीबद्ध इकाई है ऐसे में उसे अपनी तिमाही परिणाम घोषित करने की आवश्यकता नहीं है। पूरे वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी का शुद्ध घाटा 31.37 करोड़ रुपए रहा है जो वित्त वर्ष 2015-16 में 15.71 करोड़ रुपए था।

इसे भी देखें: जियो के ‘धन धना धन’ ऑफर को टक्कर देने के लिए वोडाफोन ने पेश किया 9GB फ्री डाटा ऑफर

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 25, 2017 10:30 PM IST