comscore टेलीकॉम सेक्टर का 12 राज्यों के साथ करार | BGR India
News

टेलीकॉम सेक्टर का 12 राज्यों के साथ करार

टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल ने इलेक्ट्रानिक्स सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफ

  • Updated: January 13, 2016 9:30 AM IST
telecom-industry

टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल ने इलेक्ट्रानिक्स सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्च रिंग (ई.एस.डी.एम.) योजना के तहत 12 राज्यों के साथ करार किया है। इस योजना के तहत चार सालों में 4,18,000 उम्मीदवारों को स्किल्ड करने का उद्देश्य रखा गया है, जिसमें युवाओं को उद्योग की मांग के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा। गुड़गांव स्थित टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल ने प्रमुख रूप से जम्मू एंड कश्मीर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल, पंजाब, झारखंड, तेलगांना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक व केरल राज्यों के साथ करार किया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर बाजार की मांग 2009 में 45 अरब डॉलर थी, जोकि 2020 तक 400 अरब डॉलर पहुंच सकती है, जिसके चलते इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और मैन्युफैक्च रिंग (ई.एस.डी.एम.) के क्षेत्र में तकरीबन 2.8 करोड़ नौकरियों के आने की संभावनाएं हैं। ऐसे में जरूरत है कि देश के युवाओं को ई.एस.डी.एम. के क्षेत्र में कौशल विकास करके उन्हें रोजगार परक बनाया जा सके। आने वाले समय में इस क्षेत्र में बड़ी मात्रा में रोजगार की संभावनाएं होगी।

ई.एस.डी.एम. योजना के तहत सरकारी व गैर-सरकारी संस्थाओं द्वारा छात्रों/बेरोजगार लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा, छात्रांे को स्कूली शिक्षा के दौरान अतिरिक्त कौशल से प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि उन्हें रोजगार मिल सके।

अब नहीं लें सकेंगे जुहू बीच पर सेल्फी

इस योजना के तहत ईडीएमडस के अलग-अलग प्रकिया व मानकों में सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिससे छात्रों को ईडीएमडस क्षेत्र में जॉब आसानी से मिल सके। इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता भी दी जाती है।

जानें 2016 में किस तरह का मोटो फोन लॉन्च करेगा लेनोवो

इस अवसर पर टीएसएससी के सीईओ. ले. जनरल डॉ. एस.पी. कोचर ने कहा कि देश भर में टेलीकॉम के क्षेत्र में मैन्युफेक्च रिंग युनिट्स खुल रही हैं, जहां हुनरमंद लोगों की काफी मांग है। इसके लिए टीएसएससी ने वीडियोकॉन, लावा मोबाइल, इनडंस टावर वीओम नेटवर्क जैसी टेलीकम्युनिकेशन कंपनियों के साथ प्री प्लेसमेंट, ट्रेनिंग और प्लेसमेट के लिए करार किए हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 13, 2016 9:25 AM IST
  • Updated Date: January 13, 2016 9:30 AM IST