comscore Terra LUNA का क्या होगा भविष्य? जानें फाउंडर का Hard Fork रिवाइवल प्लान
News

क्या होगा Terra LUNA का भविष्य? जानें क्या है फाउंडर का Hard Fork रिवाइवल प्लान

Terra LUNA: Hard Fork प्लान Terra के स्टेबल कॉइन को LUNA से अलग कर देगा। फिलहाल इस प्लान पर वोटिंग चालू है।

Terra-LUNA-revival-plan

पिछले कुछ वक्त से Cryptocurrency मार्केट में Terra (LUNA) और TerraUSD (UST) चर्चा का विषय बने हुए हैं। इन दोनों कॉइन की कीमत क्रैश होकर अर्श से फर्श पर आ चुकी है। क्रैश के बाद इस कॉइन को कई क्रिप्टो एक्सचेंज ने ब्लैकलिस्ट भी कर दिया, जिनमें Binance और Coinbase भी शामिल हैं। Also Read - Crypto Market Today (8 June): मार्केट में आज दिखी बढ़त, फिर भी इस कॉइन ने डुबा दिया पैसा

Terraform Labs के फाउंडर Do Kwon इस करेंसी को रिवाइव करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके तहत इन्होंने 14 मई को एक प्लान पेश किया था, जहां ये स्टेबल कॉइन को त्याग कर कम्यूनिटी मेम्बर्स में LUNA टोकन री-डिस्ट्रिब्यूट करना चाहते थे। मगर यह काम नहीं किया। Also Read - Crypto Market Today (7 June): कल की बढ़त को आज ले डूबी मार्केट, Bitcoin समेत नीचे गिरे सभी पॉपुलर कॉइन

इसके बाद इन्होंने एक नया प्लान Terra LUNA: Hard Fork पेश किया है। फिलहाल इस प्लान पर वोटिंग चालू है, लेकिन अब तक इसे 90 प्रतिशत प्रीलिमनेरी वोटर रिजेक्ट कर चुके हैं। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - Crypto Market Today (6 June 2022): Cryptocurrency मार्केट ने मारी ऊंची छलांग, Cardano समेत सभी पॉपुलर कॉइन को मिली बढ़त

क्या है Terra LUNA: Hard Fork प्लान

Terra LUNA: Hard Fork प्लान Terra के स्टेबल कॉइन को LUNA से अलग कर देगा। एक हार्ड फॉर्क के तहत ब्लॉकचेन नेटवर्क पर मौजूद सभी ट्रांजेक्शन और इनवैलिड ब्लॉक्स को वैलिडेट किया जाता है।

Terra LUNA: Hard Fork प्लान के तहत पुरानी Terra ब्लॉकचेन को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। इनमें से पुरानी चेन Terra Classic के नाम से जानी जाएगी, जिसका टोकन Luna Classic या LUNC होगा। कंपनी का ऐल्गरिदमिक स्टेबल कॉइन TerraUSD इसी पर रखा जाएगा। नई चेन का नाम होगा Luna, जहां पर LUNA टोकन मौजूद होगा।

मगर Binance फाउंडर Changpeng Zhao का मानना है कि Terra नेटवर्क Hardfork इस ईकोसिस्टम को रिवाइव करने का अच्छा प्लान नहीं है। इन्होंने कहा कि फॉर्किंग नए फॉर्क को वैल्यू नहीं देती है। इससे ऐसी उम्मीद करना वास्तविकता पर नहीं आशाओं के आधार पर कामना करने जैसा है।

TerraUSD (UST) एक स्टेबल कॉइन था, जिसकी कीमत एक अमेरिकी डॉलर के बराबर सेट की गई थी। क्रैश के बाद UST की कीमत 1 डॉलर से बहुत नीचे चली गई थी। इसके साथ ही 6,000-7,000 रुपये के करीब ट्रेड करने वाले Terra LUNA की कीमत 1 पैसे से भी नीचे चली गई थी। मौजूद वक्त पर TerraUSD (UST) की कीमत 5.49 रुपये है और Terra (LUNA) की कीमत 0.01315 रुपये है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 25, 2022 5:33 PM IST
  • Updated Date: May 25, 2022 6:19 PM IST



new arrivals in india