comscore
News

Indian users नाखुश: Smartphone मार्केट में इस साल इन पांच ब्रांड्स की हो सकती है छुट्टी, कई बड़े Brands भी हैं शामिल

इस साल 2019 में Sony, HTC, CENTRIC PHONES, Karbonn, okwu जैसी स्मार्टफोन कंपनियां भारत में अपने बिजनेस को पूरी तरह से बंद कर सकती हैं। इसके पीछा कारण मार्केट में अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिलना है।

htc-smartphone

Image Credit: HTC


भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में काफी प्रतिस्पर्धा है। हालांकि अभी स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज कंपनियों का दबदबा है जो कम कीमत में भारतीय यूजर्स को हाई एंड फीचर्स देने के लिए जानी जाती है। चाइनीज कंपनियों के आने से सबसे ज्यादा नुकसान भारतीय स्मार्टफोन कंपनियों को उठाना पड़ा है जिनमें माइक्रोमैक्स, इंटेक्स, लावा और कार्बन जैसी कंपनियां शामिल हैं। कभी भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में नंबर एक पोजिशन रखने वाली साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग को भी अपनी बादशाहत गंवानी पड़ी है और अब चाइनीज कंपनी शाओमी ने यह स्थान ले लिया है।
दुनियाभर में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट सबसे तेजी से ग्रोथ कर रहा है, हालांकि ऐसा नहीं है कि सभी स्मार्टफोन कंपनियों के लिए भारत एक मुनाफे की मार्केट हो।
आज हम आपको ऐसी स्मार्टफोन कंपनियों की जानकारी दे रहे हैं जो इस साल 2019 में या फिर अगले साल भारतीय मार्केट से निकलकर घर वापसी कर सकती हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि ये कंपनियां भारतीय यूजर्स को भांपते हुए उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पा रही हैं। इसमें कई बड़ी कंपनियों के नाम भी शामिल हो सकते हैं।

Sony

सोनी जापान की एक मल्टीनेशनल कंपनी है, जो भारत में टीवी, स्मार्टफोन समेत दूसरे प्रॉडक्ट्स बेचती है। हालांकि कंपनी का स्मार्टफोन सेगमेंट में भारतीय मार्केट में एक्सपीरियंस अच्छा नहीं रहा है। कंपनी अभी तक भारत में काफी स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी है, लेकिन भारतीय कस्टमर्स की तरफ से सोनी के फोन को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है। ऐसे में हो सकता है कि कंपनी इस साल या फिर अगले साल भारतीय स्मार्टफोन मार्केट से पूरी तरह से एग्जिट कर जाएं। हालांकि हम आपको बता दें कि ये हमारा एक आकलन है, कंपनी ने इस बारे में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नही दी है।

HTC

HTC ताइवानी कंपनी है जो भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपने मोबाइल बेचती है। एक समय कंपनी का भारत में अच्छा खासा मार्केट शेयर था, लेकिन चाइनीज कंपनियों की एंट्री का असर इस कंपनी को भी उठाना पड़ा है। कंपनी अभी तक भारतीय मार्केट में कई फोन लॉन्च कर चुकी है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि कंपनी जल्द ही भारत में अपने बिजनेस को बंद कर दें। इसकी एक वजह यह है कि कंपनी को भारतीय यूजर्स से अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है। हालांकि हम आपको बता दें कि ये हमारा एक आकलन है, कंपनी ने इस बारे में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नही दी है।

CENTRIC PHONES

सेंट्रिक स्मार्टफोन ब्रांड Priyanka Communications India Private Limited का है। कंपनी ने इस साल फरवरी में अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन S1 को लॉन्च किया था, लेकिन मार्केट में कंपनी के स्मार्टफोन को अभी तक ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है। ऐसे में हो सकती है कि कंपनी इस साल या फिर अगले साल तक स्मार्टपोन मार्टेक से एग्जिट कर जाएं। हालांकि हम आपको बता दें कि ये हमारा एक आकलन है, कंपनी ने इस बारे में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नही दी है।

Karbonn

कार्बन एक भारतीय कंपनी है जो एक समय भारत की टॉप पांच मोबाइल कंपनियों में शामिल थी। हालांकि अब एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स में एक पेपर फाइल किए हैं जिसमें स्मार्टफोन सेगमेंट से बाहर निकलने की अटकले लगाई जा रही है। एक समय ये कंपनी क्रिकेट को बड़े लेवर पर स्पॉन्सर करती थी, लेकिन चाइनीज कंपनियों की एंट्री से Karbonn जैसी कंपनी को भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

 okwu

इस कंपनी ने भी तेजी से बढ़ती भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपनी पैठ बनाने की कोशिश की थी, लेकिन इस कंपनी को भारतीय मार्केट में अभी तक कोई सफलता हासिल नहीं है। कंपनी भारतीय मार्केट में OKWU Omicron, OKWU Pi समेत कई स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी है, लेकिन भारतीय यूजर्स इन कंपनियों के स्मार्टपोन पसंद नहीं आए। ऐसा हो सकता है कि कंपनी जल्द ही भारतीय मार्केट में अपना स्मार्टफोन बिजनेस बंद कर दें।

  • Published Date: May 10, 2019 10:55 AM IST