comscore TikTok की रफ्तार के आगे सब फीके! सभी एप्स को पछाड़ा | BGR India Hindi
News

TikTok की रफ्तार के आगे सब फीके! इस मामले में सभी एप्स को पछाड़ किया टॉप

जब भी पॉपुलर मोबाइल एप्स की बात होती है तो फेसबुक और उसके एप्स हमेशा लिस्ट में ऊपर रहे हैं। लेकिन वक्त बदलता है और अब फेसबुक का भी वक्त बदल रहा है।

TikTok stock image

जब भी पॉपुलर मोबाइल एप्स की बात होती है तो फेसबुक और उसके एप्स हमेशा लिस्ट में ऊपर रहे हैं। लेकिन वक्त बदलता है और अब फेसबुक का भी वक्त बदल रहा है। टिकटॉक (TikTok) ने आखिर कार फेसबुक को मात दे दी है। जनवरी 2020 में टिकटॉक सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप बन गए हैं। इस एप ने फेसबुक के इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को डाउनलोडिंग के मामले में पीछे छोड़ दिया है। पिछले साल नवंबर में टिकटॉक 1.5 अरब डाउनलोड की संख्या को पार कर गया था। यह संख्या एप स्टोर और प्ले स्टोर दोनों की है।


टिकटॉक डाउनलोड करने वालों में बड़ी संख्या भारतीय यूजर्स की है। जैसा कि छोटे वीडियो फॉर्म्स एप्स की जंग तेजी से बढ़ रही है। टिकटॉक को भविष्य में कड़ा मुकाबला मिलने वाला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक टिकटॉक जनवरी 2020 में अमेरिका में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला नॉन-गेम एप है। यह रिपोर्ट एप एनालिस्ट कंपनी Sensor Tower द्वारा स्टीमेट के आधार पर तैयार की गई है।

TikTok पिछले साल के मुकाबले 28.8 फीसदी बढ़ा

टिकटॉक को 77 लाख बार डाउनलोड किया गया है, जो पिछले साल के मुकाबले 28.8 फीसदी ज्यादा है। इसके बाद डिज्नी प्लस का नंबर आता है। जनवरी 2020 में यह अमेरिकी में दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है नॉन गेमिंग एप है। इस एप को 68 लाख बार डाउनलोड किया गया है। डिज्नी प्लस जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाला है। भारत में इसका कोलाब्रेशन लोकल ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस प्रदाता हॉटस्टार के साथ होगा।

इस लिस्ट में इंस्टाग्राम, फेसबुक मैसेंजर और नेटफ्लिक्स तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। पहले आई एक रिपोर्ट के मुताबिक टिकटॉक भारत में तेजी से पांव पसार रहा है। यहां इस एप को नवंबर 2019 तक 27.76 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। ये एप अभी ट्रेंड में है और सस्ते स्मार्टफोन व डेटा के कारण लोग तेजी से इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। सेंसर टावर की रिपोर्ट में एप स्टोर और प्ले स्टोर दोनों का मिला हुआ डेटा है। इसमें प्री इंस्टॉल और थर्ड पार्टी स्टोरे के जरिए डाउनलोड को शामिल नहीं किया गया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 27, 2020 7:27 PM IST