comscore TikTok यूजर्स के लिए खुशखबरी, विदेश में नहीं भारत में ही सेव होगा यूजर्स का डाटा
News

TikTok यूजर्स के लिए खुशखबरी, विदेश में नहीं भारत में ही सेव होगा यूजर्स का डाटा!

भारत में तेजी से पॉप्युलर हो रही TikTok ऐप की मालिकाना हक वाली कंपनी ByteDance भारत में अपना डाटा सेंटर लगाएगी। अगर ऐसा होता है तो यह पहली ऐसी विदेशी सोशल मीडिया फर्म होगी होगी जिसका डाटा सेंटर भारत में होगा। यह ऐप भारत में नकरात्मक खबरों के कारण भी काफी सुर्खियों में रही है।

Tiktok

भारत में तेजी से पॉप्युलर हो रही TikTok ऐप की मालिकाना हक वाली कंपनी ByteDance भारत में अपना डाटा सेंटर लगाएगी। अगर ऐसा होता है तो यह पहली ऐसी विदेशी सोशल मीडिया फर्म होगी होगी जिसका डाटा सेंटर भारत में होगा। यह ऐप भारत में नकरात्मक खबरों के कारण भी काफी सुर्खियों में रही है। अश्लील कंटेट को प्रमोट करने के मामले में एक बार इस बैन को भारत में बैन कर दिया गया था, जिसके बाद इसे गूगल के प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से हटा भी दिया गया था। हालांकि उसके बाद बैन को हटा दिया गया था और अब यह ऐप एक बार फिर से प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक TikTok के 12 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। कंपनी अभी तक भारतीय यूजर्स का डाटा सिंगापुर और अमेरिका में थर्ड पार्टी डाटा सेंटर में स्टोर कर रही है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि अब कुछ बड़े फैसले लेने का समय आ गया है। हम भारत में डाटा सेंटर बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं।

कुछ समय पहले  सांसद शशि थरूर ने भी आरोप लगाया था कि चीनी कंपनी ByteDance भारतीय यूजर्स का डाटा इक्ट्ठा करके चीन भेज रही है। हालांकि कंपनी ने अपने बयान में कहा था कि यह एक बेबुनियाद आरोप है और ऐसा कुछ भी नहीं है। कंपनी ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा था कि यूजर्स का डाटा सेंटर चीन में सेव नहीं होता है। बल्कि इसके लिए कंपनी ने सिंगापुर और अमेरिका में डाटा सेंटर लगा रखे हैं।

इससे पहले भारतीय सरकार भी TikTok को चिट्ठी लिखकर इस मामले पर पूछ चुकी है कि वे भारत के यूजर्स का डाटा स्टोर कैसे करती है और इसके लिए उसकी क्या पॉलिसी है। ऐसी खबरें हैं कि Tiktok  पर जल्द एक नया फीचर आने वाला है जिसमें यूजर्स ऐप पर बनाए गए वीडियो को सीधे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर पाएगा।

  • Published Date: July 22, 2019 3:51 PM IST