comscore सुरक्षित नहीं है 1 लाख वेबसाइट्स! यूजर के परमिशन के बिना चुराते हैं पर्सनल डिटेल्स
News

सुरक्षित नहीं है 1 लाख वेबसाइट्स! यूजर के परमिशन के बिना चुराते हैं पर्सनल डिटेल्स

एक रिसर्च स्टडी के मुताबिक, 1 लाख टॉप वेबसाइट्स यूजर के परमिशन के बिना यूजर की निजी जानकारियां कलेक्ट कर रही हैं। ये वेबसाइट ई-मेल अड्रेस के अलावा यूजर के पासवर्ड तक कैप्चर कर लेते हैं।

mobikwik data leak


डिजिटल वर्ल्ड में यूजर डेटा की सुरक्षा सबसे बड़ा चैलेंज बन गया है। ये बेबसाइट्स बिना यूजर द्वारा सबमिट बटन पर क्लिक किए ही उनकी निजी जानकारियां यहां तक कि पासवर्ड तक स्टोर कर लेते हैं। एक रिसर्च स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। स्टडी के मुताबिक, सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले 1 लाख वेबसाइट्स यूजर्स के डेटा कलेक्ट करते हैं। Also Read - Facebook का हिंदी में भी कर सकते हैं यूज, जानें कैसे

इनमें से कई ऐसे वेबसाइट्स हैं, जो यूजर के परमिशन के बिना पासवर्ड कलेक्ट करते हैं। यही नहीं, ज्यादातर वेबसाइट्स यूजर के ई-मेल अड्रेस आदि की जानकारी भी बिना यूजर कंसेंट के स्टोर करते हैं। रिसर्च के मुताबिक, इन वेबसाइट्स में मार्केटिंग के लिए इंटिग्रेट किए गए थर्ड पार्टी ट्रैकर्स की वजह से यूजर डेटा कलेक्ट होता है। Also Read - Facebook और Instagram ऐप्स के बीच आसानी से कर सकेंगे स्विच, चुटकियों में क्रिएट होगा अकाउंट

ई-मेल अड्रेस करते हैं कलेक्ट

Radbound University और University of Lausane द्वारा कंडक्ट किए गए स्टडी में यह बात सामने आई है। रिसर्चर्स ने यूरोप और अमेरिका के दो अलग-अलग लोकेशन पर क्राउलिंग के विशलेषण के आधार पर यह रिसर्च कंडक्ट किया है। रिसर्चर्स द्वारा यूरोपीय यूनियन रीजन के एनलाइज किए गए कुल वेबसाइट्स में से 1,844 वेबसाइट बिना यूजर कंसेंट के डेटा जैसे कि ई-मेल अड्रेस कलेक्ट कर रहे थे। वहीं, US के विजिटर्स में 2,950 वेबसाइट यूजर डेटा कलेक्ट कर रहे थे। Also Read - TikTok के 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की डिटेल लीक, चुराई गई निजी जानकारियां

रिसर्चर्स के मुताबिक, ज्यादातर वेबसाइट में Meta और TikTok के ट्रैकर्स यूजर डेटा कलेक्ट कर रहे थे। हालांकि, रिसर्चर्स ने नोटिस किया कि पहले से मौजूद 41 ट्रैकर्स डोमेन द्वारा टॉप वेबसाइट्स का यूजर डेटा कलेक्ट किया जा रहा था। ये वेबसाइट्स यूजर के सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले ही डेटा कलेक्ट कर रहे थे।

कुछ वेबसाइट जरूरी वजहों से कलेक्ट करते हैं डेटा

इस स्टडी को कंडक्ट करते समय रिसर्चर्स ने यह भी कहा कि कुछ वेबसाइट जरूरी वजहों से यूजर के ई-मेल अड्रेस और अन्य डेटा कलेक्ट कर रहे थे। जैसे कि वेबसाइट के द्वारा यह चेक किया जा रहा होगा कि यूजरनेम और ई-मेल अड्रेस उनके डेटाबेस में मौजूद तो नहीं है। वहीं, रिसर्चर्स ने यह भी पता लगाया कि कई लोकप्रिय वेबसाइट में लगे ऑनलाइन ट्रैकर्स बिना यूजर परमिशन के ई-मेल अड्रेस कैप्चर कर रहे हैं।

अमेरिका में जिन 10 वेबसाइट द्वारा ई-मेल अड्रेस ट्रैक किया जा रहा था उनमें USAToday, Business Insider, Fox News, Time और Trello जैसे वेबसाइट शामिल हैं। वहीं, यूरोपीय यूनियन में Independent, Shopify, Newsweek और Marriott का नाम शामिल है।

52 वेबसाइट कलेक्ट करते हैं पासवर्ड

रिसर्चर्स ने यह भी पता लगाया कि 52 वेबसाइट्स में रूस के Yandex समेत कई थर्ड पार्टी वेबसाइट शामिल हैं, जो यूजर के परमिशन के बिना पासवर्ड कलेक्ट कर रहे थे। हालांकि, Yandex ने इसके लिए एक अपडेट रोल आउट किया है, जो थर्ड पार्टी वेबसाइट द्वारा पासवर्ड कलेक्शन को रोकेगा।

रिसर्चर्स द्वारा सबमिट किए गए 18 पेज की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि Meta और TikTok के ट्रैकर्स यूजर के निजी डेटा वेब फॉर्म के तौर पर कलेक्ट कर रहे थे। ये इन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एडवांस मैचिंग की वजह से हो रहा था। हालांकि, इन कंपनियों द्वारा यूजर डेटा कलेक्शन को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

  • Published Date: May 16, 2022 5:58 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.