comscore
News

TRAI ने एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को लगाई फटकार

कई सब्सक्राइबर्स ने शिकायत की है कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया उन्हें पर्याप्त बैलेंस होने के बावजूद मिनिमम रिचार्ज और नंबर डिस्कनेक्शन को लेकर मैसेज कर रहे हैं।

telecom-operators

भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में पिछले कुछ सालों में बहुत से बदलाव देखे गए हैं। रिलायंस जियो के आने के बाद से सभी टेलीकॉम कंपनियों ने सस्ते डाटा प्लान और लगभग फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग देनी शुरू कर दी है। जहां कुछ समय पहले 1 जीबी मंथली डाटा के लिए 250 से 300 रुपये खर्च करने होते थे, वहीं आज इस कीमत में कंपनिया अनलिमिटेड डाटा के साथ कॉलिंग और SMS सर्विस भी दे रही हैं।

इससे ग्राहक भले ही फायदे में हो, लेकिन टेलीकॉम कंपनियों को रेवेन्यू जेनरेट करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इससे बचने के लिए कंपनियों ने मिनिमम रिचार्ज प्लान पेश किए हैं। इसमें अगर ग्राहकों ने हर महीने मिनिमम रिचार्ज नहीं कराया तो उनका कनेक्शन बंद हो जाएगा।

यह प्रीपेड प्लान 35 रुपये से शुरू होता है। इसमें कुछ टॉकटाइम और डाटा मिलता है और इसकी वैलिडिटी 28 दिन होती है। मिनिमम रिचार्ज 100 रुपये तक की कीमत में उपलब्ध है, जिनमें 35 के अलावा 65 और 95 रुपये के प्लान शामिल हैं। यह सभी प्लान 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ आते हैं और इनमें कॉलिंग और डाटा बेनिफिट शामिल होते हैं। वोडाफोन, आइडिया सेलुलर, एयरटेल और टाटा डोकोमो सभी के प्लान एक जैसे हैं। इससे सभी कंपनिया अपने ARPU को बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं।

अब Mint की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कई सबस्क्राइबर्स ने शिकायत की है कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया उन्हें मिनिमम रिचार्ज और नंबर डिस्कनेक्शन को लेकर मैसेज कर रहे हैं, जबकी उनके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस मौजूद है। इसमें कोई शक नहीं है कि ग्राहक अचानक एेसा मैसेज देख कर डर सकते हैं। इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए TRAI ने कंपनियों को फटकार लगाते हुए यह आदेश दिया है कि ग्राहकों को 3 दिन के अंदर उनके प्लान खत्म होने की तारीख के बारे में बताया जाए।

इसके अलावा कंपनियों को ग्राहकों को सभी उपलब्ध मिनिमम रिचार्ज और उसमें मिलने वाले बेनिफिट्स के बारे में भी बताना होगा। इसके अलावा यह भी बताना होगा कि ग्राहक इन प्लान को कैसे ले सकते हैं। यह सब जानकारी ग्राहकों की सभी कंफ्यूजन को दूर कर देगी।

  • Published Date: November 28, 2018 2:40 PM IST