comscore Reliance Jio बनी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी : TRIA | BGR India Hindi
News

Reliance Jio बनी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी : TRIA

Reliance Jio ग्राहकों की संख्या के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। यह जानकारी टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) नवंबर 2019 के आकड़ों के आधार पर दी है। TRAI के मुताबिक नवंबर में Reliance Jio के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 36.9 करोड़ रही।

reliance-jio-sim-stock-image

Reliance Jio ग्राहकों की संख्या के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। यह जानकारी टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) नवंबर 2019 के आकड़ों के आधार पर दी है। TRAI के मुताबिक नवंबर में Reliance Jio के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 36.9 करोड़ रही। इसके साथ ही नवंबर महीने में Vodafone idea के मोबाइल यूजर्स की संख्या 33.62 करोड़ और Airtel के ग्राहकों की संख्या 32.73 करोड़ रही।


देश में कुल दूरसंचार ग्राहकों की संख्या नवंबर में 2.4 प्रतिशत घटकर 117.58 करोड़ रही , जो कि अक्टूबर में 120.48 करोड़ थी। मोबाइल ग्राहकों की संख्या भी इस महीने 2.43 प्रतिशत घटकर 115.43 करोड़ रही। अक्टूबर में यह आंकड़ा 118.34 करोड़ था। नवंबर महीने में वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या सबसे ज्यादा 3.6 करोड़ घटी है। इस दौरान , Reliance Jio ने 56 लाख नए ग्राहक , Airtel ने 16.59 लाख ग्राहक और BSNL ने 3.41 लाख ग्राहक जोड़े हैं।

Reliance Jio ने 5G ट्रायल के लिए फाइल की एप्लीकेशन

5G Trials in India : देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी Reliance Jio ने देश में 5G ट्रायल के लिए एप्लीकेशन फाइल किया है। रिलायंस जियो ने 5G ट्रायल के लिए सैमसंग के साथ पार्टनरशिप किए जाने की खबर है। वहीं Airtel, और Vodafone Idea ने भारत में 5G ट्रायल के लिए एप्लीकेशन जमा की हैं।

Airtel ने 5G ट्रायल के लिए टेक्नोलॉजी कंपनी Huawei, ZTE, Ericsson और Nokia के साथ पार्टनरशिप की है। Vodafone Idea ने भी 5G ट्रायल के लिए एप्लीकेशन फाइल की है। वोडाफोन आइडिया ने भी Huawei, ZTE, Ericsson और Nokia के साथ पार्टनशिप की है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea के एप्लीकेशन पर कोई फैसला नहीं किया गया है।

बता दें कि पिछले महीने टेलीकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि केंद्र सरकार सभी टेलीकॉम कंपनियों को सुपर फास्ट स्पीड 5G नेटवर्क के लिए एयरवेवस अलॉट करेगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया कि भारत में 5G ट्रायल के लिए किसी भी इक्यूपमेंट सप्लायर पर किसी तरह की रोक नहीं होगी। देश में 5G नेटवर्क के ट्रायल के लिए 6,050 मेगाहट्र्ज की एयर वेव्स यानी वायु तरंग की पेशकश की जाएगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 17, 2020 9:45 AM IST