comscore Reliance Jio ने 91 लाख न्यू कस्टमर October 2019 में जोड़े: TRA I BGR India Hindi
News

Reliance Jio ने 91 लाख न्यू कस्टमर October 2019 में जोड़े: TRAI

Reliance Jio लगातार टेलीकॉम स्पेस में अपना यूजर बेस बढ़ा रहा है। कंपनी ने 2019 में तेजी से अपने यूजर बेस में बढ़ोतरी की है। मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अक्टूबर 2019 तक 91 लाख कस्टमर्स को जोड़ा है। जियो ने टेलीकॉम स्पेस में एंट्री करते हुए काफी कम समय में अच्छा खासा मार्केट शेयर हासिल कर लिया है।

reliance-jio-AGM-2019-number-1-india-global-2

Reliance Jio लगातार टेलीकॉम स्पेस में अपना यूजर बेस बढ़ा रहा है। कंपनी ने 2019 में तेजी से अपने यूजर बेस में बढ़ोतरी की है। मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अक्टूबर 2019 तक 91 लाख कस्टमर्स को जोड़ा है। जियो ने टेलीकॉम स्पेस में एंट्री करते हुए काफी कम समय में अच्छा खासा मार्केट शेयर हासिल कर लिया है। TRAI द्वारा टेलीकॉम सब्सक्रिप्शन डाटा से पता चला है कि रिलायंस जियो वायरलैस ब्रॉडबैंड का मार्केट शेयर अक्टूबर 2019 में 58.3 पर्सेंट रहा। इस दौरान कंपनी ने 91 लाख सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़ा। अक्टूबर महीने में ओवरऑल नेट वायरलैस सब्सक्राइबर्स 9,655,337 रहे।
इस दौरान Airtel ने 50 लाख सब्सक्राइबर्स और  Vodafone Idea ने 36 लाख सब्सक्राइबर्स जोड़े। एयरटेल की हिस्सेदारी जहां इस सेगमेंट में 20.9 पर्सेंट और वोडाफोन आइडिया की हिस्सेदारी 18.5 पर्सेंट रही। Also Read - TRAI के न्यू मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियम आज से हुए शुरू: महज 3 दिनों में बदलें ऑपरेटर

Also Read - Jio के फ्री कॉलिंग सर्विस बंद करने पर Airtel ने दी प्रतिक्रिया, कहा - ICU नीचे लाने के लिए ट्राई पर दबाव बना रही है जियो

वायरलाइन कैटेगरी (as reported by ET) में सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL and MTNL का मार्केट शेयर 61.41 पर्सेंट है। यह आंकड़ा 31 अक्टूबर 2019 का है। ओवलऑल टेलीकॉम इंडस्ट्री में पूरे महीने में 2.3 करोड़ एक्टिव सब्सक्राइबर्स देखे जा सकते हैं। ET की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रोकरेड कंपनी Edelweiss ने कहा है कि RJio के नंबर उम्मीदों से कम रहे हैं। इससे पहले आपतो बता दें कि हाल में ट्राई ने एक रिपोर्ट निकाली थी जिसके मुताबिक भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में Vodafone Idea कुल नंबर ऑफ सब्सक्राइबर्स के मामले में नंबर एक पोजिशन पर बने हुए हैं।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के आंकड़ो से इस बात का खुलासा हुआ है। हालांकि जुलाई अंत और अगस्त के मध्य के बीत एक छोटे से पीरियड के लिए जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई थी। लेकिन इन सब के बीच ट्राई ने वोडाफोन आइंडिया को सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर बरकरार रखा है। ट्राई का यह डाटा रिकॉर्ड 31 जुलाई तक का है। ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक Vodafone Idea 38 करोड़ (380 मिलियन) सबस्क्राइबर्स के साथ पहले नंबर पर काबिज है। इसके बाद रिलायंस जियो 33.98 करोड़ यूजर्स के साथ दूसरे नंबर पर और एयरटेल 32.85 करोड़ सब्सक्राइबर्स क साथ तीसरे नंबर पर है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: December 31, 2019 3:13 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers