comscore TRAI करेगा स्पेशल ऑडिट, मोबाइल नंबर पोर्टिंग में 'खेल' करने वाली कंपनियों पर गिरेगी गाज
News

TRAI करेगा स्पेशल ऑडिट, मोबाइल नंबर पोर्टिंग में 'खेल' करने वाली कंपनियों पर गिरेगी गाज

TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक स्पेशल ऑडिट रन कराने जा रही है। इस ऑडिट के जरिए ट्राई जांच करेगी कि उसने MNP यानी मोबाइल नंबर पोर्टिबिलीटी के लिए जो नियम बनाया था, उसे कंपनियां फॉलो कर रही है या नहीं।

Airtel Jio Vodafone Idea

TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया हमेशा भारत में मौजूद टेलीकॉम कंपनियों की गतिविधियों पर नजर रखता है और जरूरत पड़ने पर उन्हें जरूरी गाइडलाइंस भी देता है। अब टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई जल्द ही एक जांच करने जा रही है, जिसमें वो पता करेगी कि सितंबर 2021 में ट्राई द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देषों का पालन कंपनियां कर रही है या नहीं। Also Read - BSNL का 'धाकड़' रिचार्ज प्लान, बिना किसी लिमिट के मिलेगा 600GB इंटरनेट

दरअसल, पहले टेलीकॉम कंपनियां अपने नए ग्राहकों को अपनी ओर खींचने के लिए आकर्षक ऑफर्स देती थी। जो यूजर्स मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी (MNP) के तहत अपने सिम कार्ड की कंपनी को बदलना चाहते थे, उनके लिए टेलीकॉम कंपनियां अलग टैरिफ प्लान पेश करती थी, जो उन्हें आकर्षित करता था। ट्राई ने सितंबर 2021 में इसी चलन को बंद करने का आदेश दिया था। Also Read - India vs Ireland Live Streaming Details: जानें घर बैठे मोबाइल पर कैसे देखें इंडिया-आयरलैंड मैच, वो भी बिल्कुल फ्री

TRAI ने दिए थे दिशा-निर्देष

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने कहा ने उस वक्त कहा था कि दूसरे सर्विस प्रोवाइडर से आने वाले या नंबर पोर्ट कराने वाले ग्राहकों के लिए अलग टैरिफ प्लान रखना गलत है। इस प्रक्रिया से यह साफ होता है कि अलग टैरिफ प्लान रखने वाली कंपनी अपने अन्य कंपनियों को नुकसान पहुंचाना चाहती है, जो नियमों के खिलाफ है। Also Read - BSNL के 10 सबसे सस्ते प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स, कीमत सिर्फ ₹19 से शुरू

अब होगा स्पेशल ऑडिट

ट्राई के एक ऑफिशियल अधिकारी ने ईटी को बिना अपना नाम बताए दिए गए बयान में कहा कि, अब ट्राई अपने इसी नियम की जांच यानी ऑडिट करने के लिए निकली है, जिसमें वो देखना चाहती है कि भारत में मौजूद टेलीकॉम कंपनियां उनके इस आदेश का पालन कर रही है या नहीं। ट्राई देखेगा कि पोर्ट कराने वाले यूजर्स को कौन-से टैरिफ प्लान्स दिए गए हैं।

टेलीकॉम कंपनियों की होगी जांच

उनके प्लान्स और पुराने यूजर्स के प्लान्स में कोई अंतर है या नहीं। ट्राई इसके लिए एक स्पेशल ऑडिट करने जा रही है, जो टेलीकॉम कंपनियों की इन सभी गतिविधियों की जांच करेगा। उसके बाद जो इन नियमों का पालन नहीं कर रहा होगा, उसके खिलाफ ट्राई कार्यवाई करेगा।

आपको बता दें कि भारत की 3 बड़ी टेलीकॉम कंपनियां Reliance Jio, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के बीच काफी बड़ी कंप्टीशन चलता है। खासतौर पर ये तीनों एक-दूसरे के ग्राहकों को अपनी ओर खींचने के लिए एमएनपी के जरिए आकर्षक टैरिफ प्लान्स का यूज करती हैं। अब देखना होगा कि ट्राई के ऑडिट से क्या आउटपुट आता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 28, 2022 1:36 PM IST



new arrivals in india