comscore Spam Calls के मामले में चौथे नंबर पर India, 1 स्पैमर ने की 20 करोड़ से ज्यादा कॉल
News

Spam Calls के मामले में चौथे नंबर पर भारत, सिर्फ 1 स्पैमर ने की 20 करोड़ से भी ज्यादा कॉल

Truecaller ने बताया कि भारत में 20.2 करोड़ स्पैम कॉल सिर्फ एक ही स्पैमर की तरफ से की गई हैं। इस हिसाब से इस स्पैमर ने हर दिन 6.64 लाख और हर घंटे 27,000 स्पैम कॉल्स की हैं।

Truecaller

Truecaller ने अपनी सालाना Global Spam Report पब्लिश की है। स्पैम कॉल के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर है। पिछले साल भारत इस लिस्ट में 9वें पायदान पर था, मगर साल 2021 में स्पैम कॉल्स की संख्या बढ़ने की वजह से यह अब नंबर 4 पर है। Also Read - Truecaller में आया बड़ा अपडेट, फ्री में मिलेंगे वीडियो कॉलर आईडी समेत कई धांसू फीचर

रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से 20.2 करोड़ स्पैम कॉल सिर्फ एक ही स्पैमर की तरफ से की गई हैं। इस हिसाब से इस स्पैमर ने हर दिन 6.64 लाख और हर घंटे 27,000 स्पैम कॉल्स की हैं। आइए इस रिपोर्ट के बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - भारतीय रेलवे ने Truecaller के साथ की पार्टनरशिप, अब IRCTC के सभी कॉल और मैसेज होंगे Verified

Truecaller: Global Spam Report

Truecaller Global Spam Report बताती है कि साल 2021 में मार्च के महीने में स्पैम कॉल्स ने अचानक से बढ़त देखी। इस समय Covid-19 की नई लहर चल रही थी। ट्रूकॉलर ने कहा कि स्पैमर्स ने इस मौके पर दवा, ऑक्सीजन सिलिंडर और हॉस्पिटल बेड के नाम पर लोगों को परेशान किया। Also Read - Truecaller अकाउंट डिलीट करना है बहुत आसान, ऐसे हटाएं अपना मोबाइल नंबर

Global-Spam-Trends-2021

स्पैम कॉल्स के मामले में Brazil सबसे आगे है। दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर Peru, Ukraine और India हैं, मगर इनके नंबर ब्राजील से काफी पीछे हैं। पांचवें नंबर पर Mexico है। 2021 में स्पैम कॉल्स से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट को आप नीचे लगी हुई पिक्चर में देख सकते हैं:

Top-20-spam-calls

Truecaller Top Spammers in India

Trucaller की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 93.5% स्पैम सेल्स या टेलीमार्केटिंग कॉल्स हैं। कंपनी ने कहा कि देश में सबसे कॉमन KYC स्कैम है, जहां पर स्कैमर्स बैंक या डिजिटल पेमेंट सर्विस होने का ढोंग करके लोगों के साथ फ्रॉड करते हैं।

Top-spammers-in-India

ट्रूकॉलर का कहना है कि इन्हें कई सारे यूजर्स ने बताया कि ये स्कैमर्स लोगों को झांसा देकर रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड करने को कहते हैं और फिर उनकी बैंकिंग ऐप्स या डिजिटल मोबाइल वॉलेट के जरिए पैसे निकाल लेते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 20, 2021 3:47 PM IST
  • Updated Date: December 20, 2021 3:51 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers